अमेरिका को पीछे छोड़ भारत बन सकता है दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

418

अगर किसी देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो तो देश भी उतना ही मजबूत होता है,क्योंकी अपनी मजबूत अर्थव्यवस्था के बल पर वो कई देशों को अपने आगे झुकाने की ताकत रख सकता है. चाहे वो टेक्नोलॉजी के आधार पर हो या आयात निर्यात के आधार पर हो ,पर ऐसा क्या पब्लिश हुआ ब्रिटन के फाइनेंसियल सर्विस फण्ड स्टैंडर्ड चार्टर्ड की इस बर्ष की रिपोर्ट में जिसके बाद  पूरा विश्व भारत को दुनिया भर में एक उभरती हुई, ताकत मान रहा है, क्यों की किसी भी देश को मजबूती उसकी  अर्थव्यवस्था यानि  [इकॉनमी ] से ही मिलती है ,चलिए आपको बता दे की स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने अपनी रिपोर्ट पब्लिश की जिसमे साल 2030 में दुनिय़ा के 10 बड़े अर्थव्यवस्था वाले देशों के नामो का ग्राफ तैयार किया है.

ग्राफ देख कर आप समझ ही गये होंगे कि  खास बात क्या है जी हा भारत को इसमे  दूसरा स्थान मिला है रिपोर्ट के मुताबिक भारत की तेजी से रफ्तार पकड़ती जीडीपी साल 2030 तक अमेरिका को पीछे छोडकर  विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी।  स्टैंडर्ड चार्टर्ड के अर्थशास्त्रियों द्वारा दिए गए इन परिणामो के अनुसार 2020 तक मिडिल क्लास आय वर्ग वाली अधिकांश आबादी इसमे प्रवेश करेगी ,और रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की अर्थव्यवस्था में 2020 तक 7.8 परसेंट तक की तेजी का अनुमान लगाया जा रहा है.

ये रिपोर्ट उन सभी लोगो के लिए करार जवाव है जिन्हें लगता था  नोट्बंदी और gst से आर्थिक सुधारों से देश की अर्थव्यवस्था खतरे में है ,उन्हें भी ये रिपोर्ट देखनी चाहिए , और समझने की कोशिश करनी चाहिए की हमारी  अर्थव्यवस्था कितनी तेजी से बढ़ रही है