लद्दाख में तनाव कम करने को लेकर आज हुई बातचीत में भारत ने चीन को साफ़ साफ़ कह दिया अगर…

2470

लद्दाख में LAC पर जारी तनाव को कम करने को लेकर आज भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की बातचीत हुई. भारत की तरफ से इस बातचीत के लिए लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह थे तो चीन की तरफ से साउथ शिनजियांग मिलिट्री कमांड के कमांडर मेजर जनरल लियो लिन मौजूद थे. मोल्डो में दोनों देशों के कमांडरों के बीच करीब चार घंटे तक तनाव कम करने को लेकर बातचीत चली. इस बातचीत का नतीजा क्या रहा ये तो सामने नहीं आया अब तक लेकिन भारत ने चीन को साफ़ साफ़ दो टूक शब्दों में कह दिया है कि चीनी सेना को अप्रैल वाले पोजीशन पर जाना होगा. और जब तक चीनी सेना पीछे नहीं हटती तब तक भारतीय सेना मोर्चे पर डटी रहेगी.

इस बैठक का नतीजा क्या रहा ये अब तक सामने नहीं आया है. लेकिन जो खबरें सूत्रों के हवाले से आ रही है उसके मुताबिक़ चीन ने भारत से LAC के करीब सड़क निर्माण रोकने को कहा है. जवाब में भारत ने साफ़ कह दिया कि चीन ने अपनी तरफ सड़क निर्माण किया है इसलिए भारत भी अपनी तरफ भी सड़क निर्माण करेगा. चीन को इसपर आपत्ति जताने का कोई हक नहीं. साथ ही भारत ने चेन को कहा कि वो अपने सैनिकों को पीछे ले जाए और वही स्थिति बहाल हो जो अप्रैल में थी.

आज हुई बातचीत की जानकारी डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन और भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को दी जाएगी. यही जानकारी विदेश मंत्रालय के साथ NSA अजित डोभाल और प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंपी जाएगी. उसके बाद आगे कोई निर्णय लिया जाएगा. इससे पहले दोनों देशों के बीच तनाव कम करने को लेकर 7 बार बातचीत हो चुकी है लेकिन हर बात बातचीत चीन के अड़ियल रवैये के कारण बेनतीजा रही. बातचीत आगे भी जारी रहेगी.