लद्दाख सीमा पर त’नाव के बीच भारत चीन की पैगोंग झील पर बातचीत टली

234

भारत और चीन के बीच LAC पर त’नाव अभी भी बना हुआ है. जहाँ एक तरफ चीन भारत के साथ बातचीत करके मसले को सुलझाने की बात करता है. वही दूसरी तरफ चीन की तरफ से सीमा पर ना’पाक हरकते की जा रही है. बता दें सीमा वि’वाद को लेकर अभी तक भारत और नेपाल के बीच कई स्तरों पर बातचीत हो चुकी है. लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है.

लेकिन अभी तक पैगोंग झील का मु’द्दा दोनों देशों के सामने नहीं आया है. क्योंकि चीन पहले पूर्वी लद्दाख के गलवान इलाके के वि’वाद को सुलझाना चाहता है. बता दें 5 मई दोनों देशों की सेना आमने सामने आ गयी थी. जिसके बाद झ’ड़प में कई लोग घा’यल हुए थे. जिसके बाद वि’वाद काफी ज्यादा बढ़ गया. हालाँकि कई स्तरों पर बातचीत भी की गयी लेकिन उसका इसका कोई ख़ास हल नहीं निकला.

फिलहाल दोनों ही देशों की सेना सीमा पर से कुछ दूरी पर हट गयी है. लेकिन अभी भी त’नातनी बनी हुई है. वही अगर बात करे की पैगोंग झील तो पैगोंग झील 8 फिंगर्स में विभा’जित है. भारत का दावा इन आठों फिगर्स पर है.  लेकिन चीन की सेना इस वक्त अवै’ध रूप से फिंगर 4 पर आकर बैठ गई है और भारत की नि’गरानी टीम को आगे नहीं बढ़ने दे रही है. जिसकी वजह से त’नाव और बढ़ गया है. वही भारत लगातार इस इलाके को खाली करने के लिए कह रहा है. लेकिन चीन पीछे नहीं ह’टने को तैयार है.