पाकिस्तान में चीनी राजनयिक के ट्वीट से हं’गामा, लद्दाख बॉर्डर पर तनाव को लेकर चीन का पर्दा’फाश

422

भारत और चीन के बीच लद्दाख बॉर्डर को लेकर एक महीने से तनात’नी चल रही है. चीन ने भारत को गीद’ड़भ’भकी देने की कई बार कोशिश की थी. लेकिन भारत उसकी गीद’ड़भभ’की से पिछले हटने वाला नहीं हैं. चीन एक तरफ बातचीत करता है और दूसरी तरफ बॉर्डर पर सेना की धौंस दिखता हैं. चीन का ये दोगला रविया शुरू से रहा है.

इस वक़्त चीन पूरी तरह से पकिस्तान की तरह अलग-थलग हो रखा है. जिसकी वजह से वो ऐसी हरकते कर रहा हैं. इन सबके बीच लदाख बॉर्डर पर सैन्य तनाव के बीच पकिस्तान में चीन के प्रवक्ता के ट्वीट से राजनयिक हलको में विवा’द खड़ा होगा हैं. चीनी दूतावास के प्रवक्‍ता वांग शिआनफेंग ने लद्दाख में भारत और चीनी सैनिकों के बीच जारी गति’रो’ध को भारत के पिछले साल जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 को ख’त्‍म करने के फैसले से जोड़ दिया. वांग ने अपने ट्वीट में चीन के खुफिया मंत्रालय से जुडे़ एक विशेषज्ञ के लेख को भी शेयर किया हालांकि वि’वाद पैदा होने के बाद चीनी राजनयिक ने अपना ट्वीट डिलीट कर द‍िया.

पकिस्तान के साथ साथ अब चीन भी कश्मीर का राग अलापने लगा हैं. चीन के दूतावास के प्रवक्ता वांग के शेयर किये गए इस लेख में सीमा पर जारी ताज़ा त’नाव को कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद जो बदलाव आया है. उसको लेकर वांग ने अपने लेख में लिखा, ‘कश्‍मीर के यथास्थिति के दर्जे में एकतरफा बदलाव के भारत के फैसले ने चीन और पाकिस्‍तान की संप्रभुता के लिए एक चुनौती पैदा कर दिया है. इससे भारत-पाकिस्‍तान और चीन-भारत संबंध और ज्‍यादा जटिल हो गए हैं.’