भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर तनाव, भारत के साथ आया अमेरिका, कहा ‘चीन सबसे बड़ा…’

3104

एक तरफ पूरा विश्व कोरोना महामारी के संक्र’मण से जूझ रहा है. वही दूसरी तरफ चीन अपनी हरक’तों से बा’ज नहीं आ रहा है. दरअसल ज्यादातर देशों ने चीन के खि’लाफ अपनी जं’ग छेड़ दी है. जिसके बाद से चीन भौख’ला गया है. वही अब भारत और चीन के बीच तना’वपूर्ण स्थिति दुबा’रा बनने लगी है.

दरअसल लद्दाख और सिकि’क्म की सीमा को लेकर दोनों देशों के बीच विवा’द चल रहा है. जिसके बाद से चीन ने एक बार फिर कोरोना के संक’ट के समय में भी इसका फा’यदा उठाने की कोशिश कर रहा है.जिस पर अब भारत के साथ अमेरिका ने भी हाथ मिला लिया है. बता दें अमेरिकी राजदूत ने कहा कि इस तरह के विवा’द हमें चीन की ओर से पैदा हो रहे खत’रे की याद दिलाते हैं.

वही अमेरिका के विदेश मंत्रालय के दक्षिण और पश्चिम एशिया विभाग की प्रमुख एलिस वेल्स ने कहा कि चीन के उ’कसावे और परे’शान करने वाले बर्ता’व के खि’लाफ एक जैसी सोच रखने वाले देश अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और आसियान सदस्य एक साथ आ गए हैं. जाहिर है इस वक्त चीन के खिला’फ सभी देशों ने जं’ग छे’ड़ दी है. जिसके बाद चीन के लिए मुश्कि’ले तो बढ़ी है. वही चीन इतना ज्यादा बौख’ला गया है. कि वो अपनी सारी ह’दे भी भूल चुका है.

गौरतलब है. चीन हर तरफ से अपनी ता’कत को बढ़ा रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि चीन अपनी बढ़ती ता’कत का उपयोग किस दिशा में करना चाहता है. वही ये तो कई बार साफ़ हो चुका है. कि चीन हमेशा से ही आक्राम’क बर्ता’व ही करता आया है. जिसके बाद अब सीमा वि’वाद को लेकर भी कई सारे सवाल पैदा हो रहे है. कि चीन आखिर इस सं’कट के समय में करना क्या चाहता है. क्या वो विश्व में और तना’व को बढ़ाने के लिए भूमिका तैयार कर रहा है या कुछ और?