अंतरिक्ष से कुछ ऐसा दिखता हैं भारत कि चौंक जायेंगे आप, नासा ने जारी की तस्वीरे

1002

अंतरिक यात्रियों ने चौकाने वाली तस्वीरों को क्लिक किया है इन तस्वीरों के जरिये बेहद ही चौकाने वाले नज़ारे सामने आये हैं. बता दें भारतीय उपमहाद्वीप के दक्षिणी क्षेत्र की तस्वीर को नासा ने जारी किया गया है. जिसमे भारत की दो तस्वीरे देखने को मिली हैं. यह दोनों तस्वीर दिन और रात की ली गयी हैं. अंतरिक्ष यात्री 24 घंटे में 16 बार इसके चारो तरफ चक्कर लगते थे जिसके बाद इन तस्वीरों को लेने में सफल हुए हैं.

इंटरनेशनल स्पेस सेन्टर द्वारा ली गयी इन तस्वीरों में रात की तस्वीर एकदम साफ़ है. जिसमें कोच्चि और कोयम्बटूर जैसे अलग अलग शहरों की भागोलिक स्थिति को लेकर बेहद ही चौकाने वाले नज़ारे सामने आये है. वही इन तस्वीरों में शहर को जोड़ने वाले हाईवे को भी देखा जा सकता हैं. बात करी जाए साउदर्न घाट के रूप में देखे जाने वाले पहाड़ी क्षेत्र की तो इन तस्वीरों को भी साफ देखा जा सकता हैं. वही फुलमून भी पूरा दिखाई दे रहा है और उसके चारो तरफ बादलों का घेरा भी हैं.

इसके अलावा बात करे दिन कि तस्वीरों की तो इसमें समुद्री किनारों और जमीनी सतह का रंग साफ़ दिखाई दे रहा है लेकिन भागोलिक स्थिति का नहीं पता चला हैं. इन तस्वीरों को जेमिनी 11 स्पेसक्राफ्ट की क्रू मेम्बर ने अपने कैमरे में कैद किया है. वही भारत और श्रीलंका की सतह को सफेद बादलों की परत ने ढका हुआ हैं.

आपको बता दें इन सभी तस्वीरों को 14 सितंबर 1966 और 12 जनवरी 2015 को लिया गया था. कंट्रास्ट साफ़ दिखाई दे इसके लिए इन तस्वीरों को ज्यादा ज़ूम किया गया हैं. वहीं तस्वीरों को  ISS क्रू अर्थ ऑब्जर्वेशन्स फैसिलिटी ऐंड द अर्थ साइंस ऐंड रिमोट सेंसिंग यूनिट, दॉनसन स्पेस सेंटर द्वारा मुहैया करवाया गया हैं. इन सभी तस्वीरों को कैमरे में कैद करने के लिए 70 एमएम का लेंस और निकोन D4 डिजिटल कैमरे में 28 किलोमीटर के लेंस का उपयोग किया हैं.