चीन को भारतीय सेना का मुंहतोड़ जवाब, चार चीनी सैनिकों के मा’रे जाने की खबर

7022

लद्दाख में बीती रात भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिं’सक झ’ड़प में एक अफसर समेत तीन भारतीय जवान शहीद हो गए. लेकिन भारतीय सेना के पलटवार में चीन को भी काफी नु’कसान हुआ. खबरों के मुताबिक़ भारतीय सेना के पलटवार में चार चीनी सैनिक मा’रे गए हैं. बीती रात झ’ड़प के बाद चीनी सैनकों को स्ट्रेचर पर लाद कर ले जाते हुए देखा गया. इस घटना के बाद गलवान घाटी में दोनों देशों के बीच त’नाव चरम पर पहुँच गया है. भारतीय सेना अलर्ट पर है. दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक हाई लेवल मीटिंग ले रहे हैं.

पहले खबर आई कि चीनी सैनिकों ने फा’यरिं’ग की है लेकिन फिर बाद में रिपोर्ट आई कि फा’यरिं’ग नहीं हुई बल्कि ला’ठी, रॉ’ड और कं’टीली ता’र वाले डं’डों से झ’ड़प हुई. चीन ने तो उल्टा भारतीय सैनिकों पर ही आरोप लगाया है कि वो LAC पार कर चीन के क्षेत्र में आ गए और चीनी सैनिकों को मा’रा. चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक़, चीन का आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने बॉर्डर क्रॉर्स करके चीनी सैनिकों पर ह’म’ला किया. अभी स्थिति को कंट्रोल करने के लिए वरिष्ठ सैन्य अधिकारी बैठक कर रहे हैं.

पिछले डेढ़ महीने से LAC पर चीनी सैनिक जमे हुए हैं और जवाब में भारत ने भी LAC पर अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. साथ ही भारत ने LAC पर बोफोर्स तोप और अन्य भारी हथियार भी तैनात कर दिए हैं ताकि अगर मक्कार चीन कोई दुस्साहस कर तो उसको मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके. कल रात की घटना के बारे में बताया जा रहा है कि पीछे हटने के दौरान चीनी सैनिक बौखला गए और उन्होंने फा’यरिंग कर दी