दिल्ली हिं’सा पर ईरान ने दिया बयान, तो भारत सरकार ने लगा दी क्लास

207

देश की राजधानी दिल्ली में बीते दिनों हुई CAA के वि’रोध में हिं’सा की खबरों ने दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं है फिर चाहे वो देश हो या विदेश हो. दिल्ली हिं’सा में लगभग 42 लोगो की जा’न चली गई है. इस दं’गे में कई पुलिसवाले भी घा’यल हुए हैं और कुछ की मौ’त भी हो गई हैं. दिल्ली के दं’गे को लेकर पूर्वी दिल्ली को पूरी तरह से ज’लाकर रा’ख कर दिया है. पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में दं’गा’ईयों ने लोगों के आशियाने तक ज’ला दिये गये हैं.

इसी दं’गे को लेकर देश के साथ-साथ विदेश में भी इस दं’गे की गूंज पहुंच चुकी है. सोमवार को ‘दिल्ली हिं’सा को लेकर ईरान के विदेश मंत्री ने प्रतिक्रिया दी और चिंता व्यक्त की थी.’ अब इसी के बाद मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने ईरानी राजदूत को स’मन किया है. विदेश मंत्रालय की ओर से ईरानी मंत्री द्वारा किए गए बयान पर स’ख्त आ’पत्ति जताई गई है.सूत्रों की मानें, तो मंगलवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने ईरानी राजदूत को त’लब किया है. इस दौरान भारत के आं’तरिक मामले में दख’लंदा’जी करने वाले ईरानी विदेश मंत्री द्वारा दिए गए बयान पर आ’पत्ति जताई गई थी.

बता दें कि दिल्ली हिं’सा को लेकर ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने सोमवार को ट्वीट किया था. जावेद जरीफ ने अपने ट्वीट में लिखा था, ‘भारतीय मुसलमानों के खिलाफ हुई संगठित हिं’सा की ईरान निं’दा करता है. ईरान सदियों से भारत का दोस्त रहा है. ऐसे में हम भारत से अपील करते हैं कि सभी भारतीयों का ध्यान रखा जाए और किसी के साथ कोई अन्या’य ना हो.

दिल्ली दं’गों को लेकर सिर्फ ईरान ही नहीं और भी कई देश और संघठन भी दिल्ली हिं’सा को लेकर बोल चुके है. जैसे की संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका, पाकिस्तान, चीन जैसे देश भी शामिल हैं. जिन्होंने दिल्ली हिं’सा को लेकर बयान दिया था. विदेश मंत्रालय ने ये साफ़ कर दिया है कि ये ‘भारत का आंत’रिक मामला है, ऐसे में किसी बाहरी देश का बिना आंकड़ों के जाने कमेंट करना ठीक नहीं है.’ विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि दिल्ली में पुलिस ने जल्द से जल्द हालात पर का’बू पाया गया था. अब दिल्ली के पहले के हालात पर पूरी तरह से गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस ने स्तिथि पर का’बू पा लिया है. अब वहां पर लोगों की आम ज़िन्दगी पटरी पर लौटते दिख रही है.