टीम इंडिया के जीतने पर आज बनेंगे ये बड़े रिकॉर्ड…

1090

भारत और श्रीलंका के बीच चल रहे 3 मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम में आज शाम 7 बजे से खेला जाएगा। अगर बात करें भारतीय टीम की तो कहने को सिर्फ साल बदला है. लेकिन भारतीय टीम के खेलने का रवैया  नही बदला है. आज के मौजूदा वक्त में भारतीय टीम का पूरे विश्व में डंका बज रहा है. भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ काफी मजबूत स्थिति में है. इस पूरी सीरीज़ की बात करें तो 3 टी20 मैच में, पहेला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था, और दूसरा मैच भारत ने जीता था. आज तीसरा और अंतिम मैच दोनो टीमों के बीच खेला जायेगा.   

अगर बात करें आज के मैच की जो पूणे के मैदान पर खेला जायेग. तो वहां पर भारतीय टीम के निशाने पर कई रेकॉर्ड होंगे. खासतौर पर कप्तान् विराट कोहली की बात करें तो कोहली अपने क्रिकेट जीवन के सबसे अच्छे दौर से गुज़र रहे हैं. विराट कोहली की बल्लेबाजी की बात करें तो पूरे विश्व में आज उनके नाम से विपक्षी गेंदबाज से लेकर पूरी टीम में एक खौफ सा बन गया है. भारतीय गेंदबाजी की रीड़ की हड्डी माने जाने वाले और अपनी यार्कर से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजो के छक्के छुड़ा देने वाले गेंदबाज जसप्रीत बुमराह जिन्होने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम में श्रीलंका के खिलाफ इस सीरीज से वापसी की है.

आज के मैच पर सभी की नजरें होंगी क्योंकि भारतीय टीम के दो दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह कई रिकार्ड अपने नाम करने उतरेगें. आइए आपको बता दें  कि इस मैच में कौन-कौन से रेकॉर्ड बन सकते हैं.. “1 रन और बनाते ही इंटरनैशनल मैचों में बतौर कप्तान 11,000 रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय और कुल छठे खिलाड़ी बन जाएंगे विराट कोहली. महेंद्र सिंह धोनी के नाम बतौर कप्तान इंटरनैशनल मैचों में 11207 रन हैं.

अगर बात करें जसप्रीत बुमराह के टी20 इंटरनैशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के करीब हैं. वह आज श्रीलंका के खिलाफ मैच में एक और विकेट लेते ही यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. इस समय रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के साथ 52 विकेट लेकर बुमराह संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. जसप्रीत बुमराह ने अभी तक 44 मैचों में 52 विकेट लिए हैं. चहल ने 36 और अश्विन ने 46 मैचों में इतने विकेट लिए हैं.

अभी तक भारत ने 12 टी20 इंटरनैशनल मैच जीते हैं श्रीलंका के खिलाफ जो भारतीय टीम का किसी भी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टी20 इंटरनैशनल मैच जीतने का रेकॉर्ड है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 और बांग्लादेश को 10 बार टी20 इंटरनैशनल मैचों में हराया है. आज जब मैच होगा तो भारत जीत के साथ अपना रेकॉर्ड बेहतर करना चाहेगा.

पिछली लगातार 11 द्विपक्षीय सीरीज भारत ने जीती है, श्रीलंका के खिलाफ सभी फॉर्मेट को मिलाकर. यह सिलसिला जुलाई, 2012 से भारत में शुरू हुआ था.जब भारत ने श्रीलंका में 5 मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीती थी. अगर आज जीत दर्ज करती है तो श्रीलंका के खिलाफ यह 12वीं लगातार द्विपक्षीय सीरीज भारत के नाम हो.