आज ही कर लें यह सारे काम, वर्ना पछतायेंगे

333

आइए जानते हैं आज किन कामों को निपटाना आपके लिए जरूरी है…

31मार्च 2018 यानि आज फाइनेंशियल ईयर 2018-19 का आखिरी दिन है. कल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होगी. ऐसे में सरकार के वो फैसले जिनसे आपकी जिंदगी में कुछ जरूरी बदलाव होंगे और उनका 31 मार्च उन कामों की डेडलाइन भी है, इसलिए वो सारे काम आपको आज ही निपटाने पड़ेंगे. आइए जानते हैं आज किन कामों को निपटाना आपके लिए जरूरी है…

  1. पैन-आधार लिंकिंग– सरकार ने 31 मार्च तक PAN को आधार से लिंक करवाने की डेडलाइन रखी है. अगर ऐसा नहीं किया तो पैन कार्ड बेकार हो जाएगा, जिसकी वजह से आप फिर रिटर्न फाइल नहीं कर सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में आधार की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा और यह भी कहा कि आयकर अधिनियम की धारा 139 एए के तहत पर्मानेंट अकाउंट नंबर (पैन) को आधार से लिंक करना अनिवार्य है.
  • इनकम टैक्स रिटर्न– 2017-18 का इनकम टैक्स रिटर्न भरने की लास्ट डेट है 31 मार्च. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल न करने पर 1,000 से 10,000 तक जुर्माना लगेगा. इन कामों के लिए आयकर के दफ्तर भी 30 और 31 मार्च को खोलने का ऐलान किया गया था. रिटर्न और टैक्स जमा करने के लिए इनकम टैक्स दफ्तर के अलावा बैंक और रिजर्व बैंक भी रविवार को खुले रहेंगे. RTGS/NEFT समेत इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन हो सकेंगे.
  • टीवी चैनल चुनें– टीवी पर कौन-से चैनल देखना चाहते हैं, ये आपने DTH ऑपरेटर को नहीं बताया तो कई पसंदीदा चैनल नहीं देख पाएंगे. 31 मार्च तक उन चैनल्स को चुन सकते हैं जिनके लिए आप भुगतान करना चाहते हैं. इससे पहले नए टैरिफ सिस्टम पर शिफ्ट होने की डेडलाइन 1 फरवरी थी.

तो अगर अभी तक आपने भी यह काम नहीं किये हैं तो अब और देर ना करें, आज इन कामों को पूरा करने की डेडलाइन का आख़िरी दिन है.. आज और अभी सबसे पहले अपने यह काम पूरे कर लें