अगर आप अपने नंबर से संतुष्ट नहीं है तो इस तरह करे, रिवैल्यूवेशन के लिए आवेदन

475

सीबीएसई 12 वी के रिजल्ट आउट हो चुके है,तो पहले उन सभी बच्चों को बहुत बहुत शुभकामनाये..पर इन बच्चों में भी कुछ बच्चे ऐसे होंगे जिनको लग रहा होगा कि पेपर तो बहुत अच्छा गया था,पर हमारे मार्क्स अच्छे नहीं आये है या वो अपने रिजल्ट से Satisfied ना हो…पर कुछ बच्चे ऐसे भी होंगे जिनको अपने मार्क्स नहीं दिख रहे होंगे या फिर एग्जाम देने के बाद भी एब्सेंट शो हो रहा होगा..इससे बच्चों के साथ साथ उनके पेरेंट्स भी परेशान हो जाते है..ऐसे में उनके मन में एक बात जरूर आ रही होगी कि कॉपी रिवैल्यूवेशन कराई जाये..

तो चलिए पहले हम आपको बताते है कि किस तरह रिवैल्यूवेशन करा सकते है आप अपनी आंसर शीट का

अगर आप उन बच्चों में से है सो अपने मार्क्स से खुश नहीं है तो आप तो अपनी कॉपी के पुर्नमूल्यांकन यानि रिवैल्यूवेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं..ये अप्लाई करने के लिए आपको सीबीएसई के वेबसाइट पर जाना होगा जो है, cbseresults.nic.in. रिजल्ट आउट होते ही CBSE अपनी वेबसाइट पर इस ऑप्शन की व्यवस्था कर देता है..

रिवैल्यूशन के बारे में बच्चों और उनके पेरेंट्स को ये जानना जरूरी है कि CBSE जो है वो कभी कॉपी की रीचेकिंग नहीं करता, वो कॉपी में दिए जो नंबर देता है उन्ही के टोटल को दुबारा चेक करता है ये पुर्नमूल्यांकन होता है, जिसमें दोबारा कॉपी चेक करने वाला सिर्फ ये देखता है कि कॉपी में जिन सवालों के जवाब दिए हुए हैं,और उनमे जो मार्क्स है उन्हें सही जोड़ा गया है या नहीं और अगर ऐसी कोई गलती होती है, तो उसे तुरंत करेक्ट कर दिया जाता है.. और सीबीएसई स्टूडेंट्स अपनी आंसर शीट की फोटोकॉपी की मांग भी बोर्ड से कर सकते हैं..जिसके बाद वो  अपनी आंसर शीट की फोटोकॉपी देख सकते है कि ठीक से चेक हुई है या नहीं,तब बच्चे रिवेरीफिकेशन के लिए कह सकते हैं.

वैसे आपको ये बता दें कि सीबीएसई पिछले साल से आंसर शीट की दुबारा जांच को बंद कर दिया है. लेकिन अब इस प्रोसेस में सीबीएसई की तरफ से कुछ Change किये गये है. जिनके बारे में सीबीएसई की वेबसाइट पर जल्दी ही अपलोड कर दिया जाएगा..जहां से स्टूडेंट को रिवैल्यूवेशन का लिंक और और इसके प्रोसेस की इनफार्मेशन दी जाएगी.

अगर स्टूडेंट को और भी कोई प्रब्ल्म्स है जैसे एग्जाम के बाद अगर एब्सेंट दिखा रहा हो तो वो स्टूडेंट भी परेशान न हों, उनकी हेल्प के लिए सीबीएसई में कई लोग होते हैं जिनसे आप बात भी कर सकते है ये CBSE ऑफिस के मुख्य फोन नंबर हैं- 22509256, 22509257, 22509258 और 22509259..फोन करने से पहले आपको दिल्ली का कोड यानि 011 लगाना होगा..क्यों की सीबीएसई का ऑफिस डेल्ही में है

यहाँ तक आप CBSE की हेल्पलाइन का नंबर 1800-11-8002 है. आप इसपर फोन करके भी अपनी प्रोब्लम के बारे में बता सकते हैं. और आप अपनी प्रोब्लम के लिए मेलआईडी [email protected] पर मेल भी कर सकते हैं.तो अगर आपके साथ भी ऐसी कोई प्रोब्लम है तो बच्चे  और उनके पेरेंट्स परेशान ना हो..और आगे क्या करना है उसकी तैयारी करे.