असल जिंदगी में भी हीरो हैं रितिक रोशन, जानें Birthday पर उनके जीवन के कुछ रोचक बातें ..

664

बॉलीवुड के सुपर हीरो एक्टर ऋतिक रोशन आज अपना 45वां बर्थडे मना रहे हैं. 10 जनवरी 1974 को मुंबई में फिल्म इंडस्ट्री के एक्टर-डायरेक्टर राकेश रोशन और पिंकी रोशन के घर ऋतिक का जन्म हुआ था.बचपन में ऋतिक को हकलाने की समस्या थी,रितिक ने साल 2000 में ‘कहो न प्‍यार है’ से डेब्‍यू किया था। रितिक रोशन भले ही स्‍टार फैमिली से हों लेकिन उनका यहां तक का सफर मुश्किलों .जिस दिन स्कूल में मौखिक परीक्षा होती थी उस दिन ऋतिक बहाने बनाकर स्कूल नहीं जाते थे.इसके बाद ऋतिक के पैरेंट्स ने उन्हें स्पीच थैरेपी दिलवानी शुरू की और एक इंटरव्यू में भी ऋतिक ने इस बात का जिक्र किया था.कि वो आज भी स्पीच थैरेपी अपनाते हैं.

ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) के बर्थडे पर सुजैन खान ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट के टाइमलाइन पर कई तस्वीरें शेयर की और उन्होंने लिखा,’मेरे सबसे अच्छे दोस्त (BFF) को जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयां. हमेशा कामयाबी की नई सीढ़ियां चढ़ो.” इस मैसेज के साथ सुजैन ने अपने साथ ऋतिक रोशन की कई तस्वीरें भी शेयर की है. ऋतिक और सुजैन को अक्सर इवेंट पर एक साथ देखा गया है. रोशन ने जब होश संभाला तो खुद को औरों से अलग पाया, उनके सीधे हाथ में एक अंगूठा फालतू था।मतलब एक हाथ में छह उंगलियां, बच्‍चे अक्‍सर उनका मजाक उड़ाते इसलिए रितिक अलग-थलग रहने लगे।

इस अकेलेपन ने उनमें हीनभावना भर दी और छह बरस की उम्र में उन्‍होंने पाया कि वह हकलाने भी लगे हैं। रितिक का खुद से भरोसा उठ गया था, वह स्‍कूल जाने से बचने लगे। बहरहाल स्‍पीच थेरेपी की मदद से उनका हकलाना रुका। बता दें कि जब एक्ट्रेस कंगना रनौत के साथ ऋतिक का विवाद हुआ था तब उनके परिवार और उनकी एक्स पत्नी सुजैन उनका सबसे बड़ा सपोर्ट थीं. ऋतिक ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘कल हो न हो’ से की थी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कई हिट फिल्में दीं.इस फिल्म को ऋतिक के पिता राकेश रोशन ने डायरेक्ट किया था.बॉक्स ऑफिस पर साबित हुए ‘काबिल’ऋतिक रोशन जल्द ही फिल्म ‘सुपर 30’ में नजर आएंगे और इस फिल्म में वह गणितिज्ञ के किरदार में नजर आएंगे.

इस फिल्म की कहानी बिहार के आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है. ऋतिक ने कई जबरदस्त फिल्में की जिसमें ‘फिजा’, बता दें, साल 2014 में एक दूसरे से अलग हो चुके ऋतिक रोशन और सुजैन खान तभी से सौहार्दपूर्ण संबंध साझा करते आए हैं और समय-समय पर असंगठित जोड़ों के लिए पेरेंटिंग पर एक उदाहरण निर्धारित करते आए हैं. दोनों को अक्सर अपने बेटे रिदान और रियान के साथ डिनर, फिल्में देखने या फिर छुट्टियों के जरिये समय बिताते हुए देखा जाता है.ऋतिक रोशन बॉलीवुड के एक बेहतरीन एक्टर और डांसर होने के साथ-साथ एक अच्छे पिता भी हैं. उन्होंने साल 2000 में सुजैन खान के साथ शादी की थी और उनके दो बच्चे रिहान और रिधान हैं. बता दें कि ऋतिक और सुजैन बचपन के दोस्त हैं और कॉलेज स्वीटहार्ट भी लेकिन साल 2013 में दोनों ने एक दूसरे को तलाक देने का फैसला कर लिया था और 2014 में उनका तलाक हो गया था.