देश में कब लागू होगी NRC? गृह मंत्रालय ने संसद में दिया बड़ा बयान

2222

 देश में CAA और NRC को लेकर बवाल मचा हुआ है. हालाँकि NRC अभी सिर्फ असं में लागू हुआ है पुरे देश में नहीं. लेकिन फिर भी कुछ लोगों ने अपना एजेंडा चलाना शुरू कर दिया है और मुस्लिम समुदाय को भड़काना शुरू कर दिया है. अब गृह मंत्रालय ने लोकसभा में बड़ा बयान दिया है.

गृह मंत्रालय ने NRC को लेकर जो बयान दिया है उसके अनुसार अभी तक देशभर में NRC लागू करने का फैसला नहीं लिया गया है. गृह मंत्रालय ने लोकसभा में ये बयान लिखित में दिया है. गौरतलब है कि NRC को लेकर देश में कई जगहों पर मुस्लिम संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और विपक्ष भी सरकार पर सवाल खड़े कर रहा है.

लोकसभा में सांसद चंदन सिंह, नागेश्वर राव की ओर से गृह मंत्रालय से कुछ सवाल पूछे गए थे. इसमें क्या एनआरसी को लागू करने के लिए सरकार कदम उठा रही है, क्या राज्य सरकारों से इस बारे में चर्चा की गई है? इस पर लिखित में बयान देते हुए गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा है, ‘…अभी तक भारत सरकार ने पूरे देश में नेशनल रजिस्टर फॉर सिटीजन लागू करने का कोई फैसला नहीं लिया है.’ इस मुद्दे पर जवाब खुद गृह मंत्री अमित शाह देने वाले थे लेकिन विपक्ष के शोर शराबे के कारण उन्होंने बयान नहीं दिया. उसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दिया.

आपको बता दें कि सरकार पहले से ही कहती रही है कि जब पूरे देश में NRC लागू करने की बात होगी तो चोरी छुपे नहीं किया जाएगा बल्कि संसद में उसपर चर्चा होगी, उसका ड्राफ्ट बनेगा. ये पूरी प्रक्रिया लम्बी होगी लेकिन इसके बावजूद कुछ वामपंथी संगठन और मुस्लिम संगठन सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.