देश हो रहा अनलॉक, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, जानिए किस तारीख से क्या खुल रहा है

5181

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के पांचवे चरण का इलान कर दिया. ये लॉकडाउन 30 जून तक लागू रहेगा लेकिन जिस तरह से लॉकडाउन के इस चरण में छूट दी गई है उससे इसे लॉकडाउन 5.0 नहीं बल्कि अनलॉक 1.0 कहा जा रहा है. गृह मंत्रालय ने भी कहा है कि लॉकडाउन के पांचवे चरण में देश को चरणबद्ध तरीके से अनलॉक किया जाएगा और ये तीन चरणों में होगा. पहले चरण में 8 जून से धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्टोरेंट को खोलने की अनुमति दे दी. साथ ही अब एक राज्य से दुसरे राज्य में जाने के लिए किसी भी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी. हालाँकि स्कूल और क्प्लेज खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर ही छोड़ा गया है. आइये देखते है अनलॉक 1.0 में क्या क्या खुल रहा है.

गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई नयी गाइडलाइन का मुताबिक़ कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी जबकि कंटेनमेंट जोन में पाबंदियां जारी रहेगी. आठ जून से धार्मिक स्थल भी खोल दिए जाएंगे. इसके साथ ही रेस्टोरेंट और होटल और सैलून खुलेंगे लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहननना जरूरी होगा. नयी गाइडलाइन में कर्फ्यू के समय को भी बदल दिया गया है. अब रात 9 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. किसी भी राज्य या जीके में आने जाने के लिए किसी से आज्ञा लेने की जरूरत को ख़त्म कर दिया गया है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.

गृह मंत्रालय ने जो तीन फेज में देश को अनलॉक करने का प्लान बनाया है वो इस तरह है. पहले चरण में 8 जून 2020 से सभी धार्मिक, होटल, रेस्त्रां, शॉपिंग मॉल्स भी खुल जायेंगे. इनके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक गाइडलाइन जारी की जाएगी जिसमे बताया जाएगा कि क्या करना है और क्या नहीं. दुसरे चरण में जुलाई में स्कूल कर कॉलेज खोलने का फैलसा लिया जाएगा. लेकिन इसके लिए राज्य सरकारों के साथ विचार विमर्श किया जाएगा. तीसरे फेज में अंतरराष्ट्रीय उड़ाने, सिनेमा हॉल, जिम, पार्क, राजनीतिक गतिविधियाँ शुरू हो जाएँगी. इस साल के अंत में बिहार में विधानसभा चुनाव होना है. तीसरे चरण के बाद उसका भी ऐलान हो सकता है.