लॉकडाउन के बीच गृह मंत्रालय ने शराब की बिक्री को लेकर जारी किया नया फरमान

9165

कोरोना वायरस से आज पूरा देश जं’ग लड़ रहा हैं. जिसकी वजह से आज देश के अंदर लॉक डाउन करना पड़ा और अब उस लॉक डाउन को बढ़ाया जा रहा हैं. ताकि कोरोना वायरस से देशवासियों को बचाया जा सके. लोगों को घर में रहने में अब नागवार गुज़र रहा हैं. तो गृह मंत्रालय ने प्रदेशों को कई जोन में बाँट दिया हैं. गृह मंत्रालय ने एक नई गाइडलाइन्स भी जारी की है. जहाँ पर थोड़ी ढील दी जाएगी.

केंद्र सरकार ने प्रदेशों के जिलों को तीन जोन में बाँट दिया हैं. ग्रीन जोन,ऑरेंज जोन,रेड जोन. ग्रीन जोन के लोगों पर बं’दिशे हटा दी जायंगी, ऑरेंज जोन पर कुछ पा’बंदियां रहेंगी लेकिन रेड जोन को पूरी तरह से वैसे ही रहना पड़ेगा जैसे अभी वो लॉक डाउन में रह रहें हैं. उनको किसी भी प्रकार की कोई भी छूट नहीं दी जाएगी.

गृह मन्त्रालय ने तीसरे लॉक डाउन को लेकर अबकी अपनी नई गाइडलाइन्स में छूट दी हैं. इस बार उन्होंने शराब, पान मसाला की दुकानों पर कुछ शर्तों के साथ खोलने की इज़ाज़त दी हैं. गृह मन्त्रालय सभी तीन जोन में (ग्रीन,ऑरेंज और रेड) में शराब की बिक्री के लिए छूट दी हैं. लेकिन कुछ शर्तों के साथ. लोग एक साथ एक जगह पर इकट्ठा नही होना हैं और जो इलाके कांटोंमेंट में आते हैं वहां पर शराब की बिक्री पर रोक है.

ये भी कहा गया है कि शराब की बिक्री सिर्फ एकल दुकानों पर की जाएगी. साथ ही जहाँ पर बिक्री होगी वो दुकाने प्रतिष्ठित अधिनियम के तहत रजिस्टर होनी चाहिए. शराब की बिक्री मॉल और मार्केटिंग काम्प्लेक्स में नहीं होगी. जिन दुकानों पर शराब, पान मसाला की बिक्री होगी वहां पर लोगों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी होगी और सोशल डिसटेंसिंग को भी फॉलो करना होगा.