हॉकी के इस लीजेंड खिलाड़ी ने दुनिया को कहा अल’विदा,अक्षय कुमार ने इस फिल्म में निभाया था इनका किरदार

37012

कोरोना वायरस की महा’मारी से झुज रहा अपना देश आज बहुत बुरे वक़्त से गुज़र रहा हैं. कोरोना के बीच अपने देश ने कई दिग्गज लोगों को भी हम सबसे दूर कर दिया. पिछले महीने बॉलीवुड के तो सितारे हमारे बीच से चले गए और अब खबर आ रही हैं, खेल के मैदान से जहाँ पर एक सितारा हम सबको हमेशा के लिए अलवि’दा कह कर चला गया.

हम बात कर रहें हैं हॉकी के लीजेंड खिलाडी बलबीर सिंह सीनियर की. जिनकी आखिरी इच्छा थी कि भारतीय हॉकी टीम ओलिंपिक में नई ऊँचाइयों पर पहुंचे. बलबीर सिंह सीनियर भारतीय हॉकी के एक स्तम्भ की तरह थे. उन्होंने अपने दौर के आखिरी वक़्त में भी उनको हॉकी से प्यार था. तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर का 96 वर्ष की उम्र में मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में सोमवार की सुबह निध’न हो गया.

बलबीर सिंह का घर चंडीगढ़ में हैं. आपको बता दें कि जैसे आप उनके घर के अंदर प्रवेश करेंगे वैसे ही उनके घर की दीवारों पर सजे उनके प्रशस्ति पत्र, शेल्फ में रखी ट्रॉफियां और उस दौर की दास्तां कहती तस्वीरें जो उनकी उपलब्धियों और भारतीय हॉकी में उनके कद की गाथा खुद ही ये सारी ट्राफी, सर्टिफिकेट ने सब कुछ बयां करती हैं.

बलबीर सिंह सीनियर के नि’धन के बाद एक शो’क की लहर दौड़ गई है और कई खिलाडियों ने उनके नि’धन पर शो’क जताया है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बलबीर सिंह सीनियर के नि’धन के बारे में सुनकर काफी दुखी हूं. इस शो’क के समय में मेरे विचार और प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ है.’

बलबीर सिंह सीनियर ने दुनिया को अल’विदा कह दिया है. उनके नि’धन के बाद बॉलीवुड के खिलाडी कुमार ने भी ट्वीट कर के दु’ख जताया हैं. अक्षय ने ट्वीट कर लिखा, ‘हॉकी लेजेंड बलबीर सिंह जी के नि’धन की खबर सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ है. मुझे अतीत में उनसे मिलने का मौका मिला था और इस बात के लिए मैं खुद को सौभाग्यशाली समझता हूं. वे बहुत बेहतरीन व्यक्तित्व वाले इंसान थे. उनके परिवार को मेरी दिल से संवेदनाएं.’  

आप लोगों को बता दें कि 2018 में आई फिल्म फिल्म गोल्ड में अक्षय कुमार ने बलबीर सिंह का रोल निभाया था. ये कहानी 1948 के ओलिंपिक पर आधारित थी, जब बलबीर सिंह की कप्तानी में भारत ने अपना पहला हॉकी गोल्ड मेडल जीता था.