लॉकडाउन ने किया चमत्कार, बिहार से दिखने लगी हिमालय की चोटियाँ

11588

कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन ने भले ही अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुँचाया है. लेकिन इसी लॉकडाउन ने हम इंसानों को ये भी बताया है कि हमने प्रकृति को कितना नुकसान पहुँचाया है.लॉकडाउन के दौरान प्रकृति खुद को रिकवर कर रही है. दिल्ली की काली यमुना अब कल कल बहने लगी है. हरिद्वार की गंगा अब इतनी साफ़ हो चुकी है कि उसका पानी पीने लायक हो गया है. सहारनपुर और जालंधर से हिमालय के दर्शन हो रहे हैं. ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर बीते दिनों छाई रहीं. अब एक नई तस्वीर ने सोशाल्मेडिया पर तहलका मचा रखा है. ये तस्वीर है बिहार से दिखते हिमालय की.

बिहार के शिवहर जिले से दिखता हिमालय

लॉकडाउन की वजह से हवा इतनी साफ़ हो चुकी है कि जालंधर जैसे औद्योगिक शहर से 250 किलोमीटर दूर के धौलाधार रेंज के बर्फीले पहाड़ दिख रहे हैं. अब बिहार के गाँवों से भी हिमालय के दर्शन हो रहे हैं. ब्बिहर नूर नेपाल की सीमा पर स्थित जिले सीतामढ़ी, शिवहर और पूर्वी चंपारण से हिमालय देख सब चौंक गए. गाँव के लोगों का कहना है कि वो बचपन से यहाँ रह रहे हैं लेकिन कभी सोचा नहीं था कि ऐसा नज़ारा भी दिखेगा. सोशल मीडिया पर ये तस्वीरें जम कर वायरल हो रही हैं.

सीतामढ़ी से दिखते हिमालय के पहाड़

शिवहर और सीतामढ़ी भले ही सीमावर्ती जिले हों लेकिन फिर भी हिमालय से दूरी 250 से 300 किलोमीटर है. लेकिन हिमालय की इतनी साफ़ तस्वीरों को देख लग रहा है मानों बगल में ही स्थित हो. ये तस्वीरें ये बताती हैं कि हमने किसी तरह से प्रकृति के साथ खिलवाड़ किया है.