हिमाचल सरकार ने कोरोना के चलते लाख से ज्यादा किसानों को लेकर की ये घोषणा

देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. हर दिन मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हो रहा है तो वहीँ मरीजों के ठीक होने का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. भारत में अब कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 20 हजार के करीब पहुँच गयी है. जिसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें इससे बचने के लिए लगातार बड़े कदम उठा रही हैं जिससे अन्य लोगों को इससे बचाया जा सके.

जानकारी के लिए बता दें कोरोना के लगातार बढ़ रहे प्रकोप के चलते हिमाचल सरकार ने अपने राज्य के जरूरतमंद लोगों को लेकर बड़ी घोषणा की है. इस महामारी के मद्देनजर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि भारत सरकार ने कोविड-19 में लगे स्वास्थ्य कर्मचारियों को 50 लाख रूपये का बीमा कवर कर दिया है.

हिमाचल सरकार 868915 किसानों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश के चिन्हित किसानों के बैंक खाते में शीघ्र ही 2000 रूपये किसान सम्मान निधि योजना के तहत जमा करने का निर्णय लिया है. सरकार इस योजना के तहत 173 करोड़ रूपये से भी ज्यादा खर्च करेगी जिससे किसान इस मुश्किल के दौर में अपना खर्च चला सके और जरुरत का सामान ले सकें.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारें लगातार कोरोना की वजह से चल रहे लॉकडाउन की वजह से गरीब जनता की लगातार मदद कर रही हैं ताकि इस महामारी के चलते कोई भी भूखा ना सोये. वहीँ केंद्र सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को तीन माह के लिए गैस सिलेंडर भी निशुल्क दिए जा रहे हैं.