लॉकडाउन के बावजूद भी पूर्व पीएम के पोते की हुई शादी, सरकारी नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर उड़ी धज्जियाँ

कोरोना देश में अब घातक रूप लेता जा रहा है. हर दिन इससे हजार से भी ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं. भारत में अब कोरोना के मरीजों की संख्या 13 हजार के पार हो चुकी है जोकि बेहद ही चिंताजनक है. मरीजों की संख्या में लगातार आ रही तेजी से सरकार की भी नींद उड़ा है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें इस बीमारी से निपटने के लिए एक के बाद एक कदम उठा रही हैं वहीँ कर्नाटक से ऐसी खबर आ रही है जो विचलित कर देने वाली है.

जानकारी के लिए बता दें कोरोना के चलते इस समय पूरे देश में 3 मई तक के लिए लॉकडाउन को लागू कर दिया गया है. लोगों की आवाजाही सामान लाना ले जाना, बस, ट्रेन और हवाई यात्रा भी स्थगित हैं. इसके बावजूद भी पूर्व प्रधानमंत्री के पोते और पूर्व सीएम के बेटे की शादी लॉकडाउन के बीच हुई है. शुक्रवार को इस विवाह के दौरान सरकारी नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियाँ उड़ाई गयी.

पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा के पोते और कर्नाटक के सीएम रहे कुमारस्वामी के बेटे निखिल ने शुक्रवार 17 अप्रैल 2020 को विवाह कर लिया है. पूर्व पीएम के पोते की शादी कांग्रेस के पूर्व आवासीय मंत्री एम कृष्णप्पा की भतीजी रेवती से हुआ है. कोरोना के चलते सरकार ने एक जगह कई लोगों के एकत्रित होने की पाबंदी लगाई है. वहीँ सख्ती के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए भी लोगों और प्रशासन को निर्देश जारी किये थे. वहीँ इस शादी की न्यूज़ एजेंसी ANI ने जो तस्वीरें जारी की हैं उनमें सरकार की गाइडलाइन का पालन होता नजर नही आ रहा है.

गौरतलब है कि तस्वीरों में आप साफ़ देख सकते हैं कि कैसे सोशल डिस्टेंसिंग की धजियाँ उड़ाई जा रही हैं. विवाह स्थल पर एक साथ काफी भीड़ नजर आ रही है. वहीँ एक पूर्व पीएम देवगौड़ा खुद विवाह की रस्म में भाग लेते दिखाई दे रहे हैं. हालाँकि कुमारस्वामी ने विवाह से पहले कहा था कि उनके बेटे के विवाह में भव्य कार्यक्रम आयोजित नही किया जायेगा और विवाह में 10-15 लोग शामिल होंगे लेकिन ये तस्वीरें उनके दावे पर खरी उतरती दिखाई नही दे रही हैं. सोशल मीडिया पर लोग जमकर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

एक शख्स ने पीएम मोदी को टैग करते हुए लिखा है कि ‘क्या शादी इतनी जरुरी थी? क्या आम आदमी बेवकूफ है जो घर में है, बाहर ATM जाता है डंडा खाता है और यहां ये सही नहीं हो रहा है।’ हरि @Hari__001 लिखते हैं, ‘कुछ मत बोलो भाई रोने लग जाएंगे कुमारस्वामी।’ वहीँ परेश रावल फैन नाम के हैंडल ने लिखा है कि ‘कर्नाटक पुलिस को तुंरत इन्हें गिरफ्तार करना चाहिए। दूल्हा-दुल्हन के साथ शुरुआत करें… दोनों को जेल में कुछ रातें बिताकर अपनी नईं जिंदगी की शुरुआत करने दें।’ इसी तरह ओनली तुषार @onlytusharJ लिखते हैं, ‘कहां मर गई सोशल डिस्टेंसिंग, कहां मर गए मुंह के मास्क…. ज्यादा बोलेंगे तो अभी रो पड़ेंगे।’