हरियाणा बोर्ड 8 जून को घो’षित करेंगा 10वीं का रिजल्ट, साथ ही जल्द होंगी 12वीं की बची परीक्षाएं

475

देश भर में कोरोना की वजह से कहर बर’स रहा है. जिसे देखते हुए मार्च महीने में केंद्र सरकार ने देश भर में लॉकडाउन कर दिया था. जिसकी वजह से इसका असर आम जन जीवन पर तो पड़ा ही है. लेकिन सबसे ज्यादा स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों पर भी इसका असर पड़ा. दरअसल कोरोना का ख’तरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा था. जिसे देखते हुए सरकार ने ये ये कदम उठाया. हालाँकि अब देश में अनलॉक 5.0 लॉकडाउन चल रहा है. जिसके लोगो को काफी ज्यादा राहत दी गयी है.

वही लॉकडाउन से प्र’भावित हुई बच्चों की पढ़ाई का भी ध्यान रखा जा रहा है. वही हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम आठ जून को घो’षित करने की बात कही है. इसके अलावा बोर्ड अधिकारियों ने इसकी तैयारी कर ली है. चार विषयों के आधार पर परीक्षा परिणाम घो’षित किया जाएगा. जबकि वहीं पांचवें विषय के औ’सत अंक दिए जाएंगे.

बता दें लॉकडाउन की वजह से 10 और 12 वी कुछ जगहों पर परीक्षाये बच गयी थी. जिसके बाद बची परीक्षाये लेने के लिए भी डेट शीट जारी की जा चुकी है. वही हरियाणा बोर्ड ने 12 वी की बची हुई 10 परीक्षायों की तैयारी कर ली है. जो 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच ली जाएंगी. इसके अलावा जो बच्चे 11 वी में विज्ञान विषय लेना चाहते है उनका 10 वी का विज्ञान विषय का पेपर बाद में लिया जायेगा. जाहिर है लॉकडाउन के कारण लाखों बच्चों की परीक्षाये रह गयी थी. जिनको लेने के लिए अब बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है