राज्यसभा में NDA को मिली बड़ी सफलता, जेडीयू के हरिवंश सिंह बने राज्यसभा के उपसभापति

363

आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया और पहले ही दिन एनडीए ने राज्यसभा में अपनी ताकत का अहसास करा दिया. जेडीयू के राज्यसभा सांसद और एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश सिंह ने विपक्ष के साझे उम्मीदवार को मनोज झा को परास्त कर दिया और राज्यसभा के उपसभापति निर्वाचित हो गए. हरिवंश सिंह लगातार दूसरी बार राज्यसभा के उपसभापति नियुक्त हुए हैं.

उपसभापति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई तो जेपी नड्डा, नरेंद्र तोमर और नरेश गुजराल ने हरिवंश के समर्थन में प्रस्ताव रखा. जबकि कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, गुलाम नबी आजाद त्रिची शिवा ने मनोज झा के समर्थन में प्रस्ताव रखा. उनका चुनाव ध्वनिमत से हुआ. हरिवंश सिंह के उपसभापति चुने जाने के बाद सपा सांसद रामगोपाल यादव ने कहा कि उन्हें सदन के सभी पक्षों का सहयोग मिलेगा.

पीएम मोदी ने हरिवंश सिंह के उपसभापति चुने जाने पर बधाई देते हुए कहा कि “सामाजिक कार्यों और पत्रकारिता के जरिए हरिवंशजी ने एक ईमानदार पहचान बनाई है. मैंने महूसूस किया है कि हरिवंशजी के प्रति जितना सम्मान मेरे मन में है, उन्हें करीब से जानने वालों के मन में है. उतना ही सम्मान सदन के सभी सदस्यों के मन में है. यह भाव हरिवंशजी की पूंजी है. उनकी भूमिका सदन में निष्पक्ष है. हरिवंशजी पर हम सबने भरोसा जताया था. उन्होंने हर स्तर पर उसे पूरा किया. मैंने पिछली बार कहा था कि जैसे ‘हरि’ सबके होते हैं, वैसे ही इस सदन के ‘हरि’ भी पक्ष-विपक्ष सबके होंगे.