10 नियम तोड़ने पर ट्रैक्टर चालाक का कटा 59 हज़ार का चालान

544

ट्रैफिक नियम सख्त होने के बाद भी लोगों का ट्रैफिक नियम तोड़ना जारी है और इसके साथ ही भारी भरकम जुर्माने की कहानियां सामने आने का सिलसिला भी जारी है. 15 हज़ार की स्कूटी का 23 हज़ार का चालन कटने वाली घटना अभी पुरानी भी नहीं पड़ी थी कि आज बुधवार को एक और घटना सामने आई जिसमे एक व्यक्ति का 59 हज़ार का चालान कट गया.

घटना है दिल्ली से सटे गुरुग्राम का. न्यू कालोनी मोड़ पर मंगलवार दोपहर सिटी ट्रैफिक पुलिस ने एक ट्रैक्टर चालक का चालान काटा. ट्रैक्टर ड्राइवर के पास ना तो लाइसेंस था और ना ही इंश्योरेंस. उसके बाद आरसी भी नहीं था. सिर्फ इतना ही नहीं, ड्राइवर शराब पीकर तेज रफ्तार में ट्रैक्टर चला रहा था और एक बाइक सवार को टक्कर मारकर मारपीट कर रहा था. इसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने 59 चालान कटने के बाद ट्रैक्टर को सीज कर दिया गया है.

ट्रैक्टर चालाक ने कुल 10 नियम तोड़े. ये 10 नियम थे – ड्राइविंग लाइसेंस नहीं, आरसी नहीं, फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस नहीं, पोल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं, खतरनाक माल की ढुलाई, खतरनाक ड्राइविंग, पुलिस का आदेश न मानना, ट्रैफिक सिग्नल तोडना, पीली बत्ती का उल्लंघन. और इन सबके फाइन जोड़ कर कुल योग बैठा 59 हज़ार.

अगर ऐसा ही चलता रहा तो जल्द ही बैंक ट्रैफिक फाइन भरने के लिए भी लोन देना आरम्भ कर देंगे. कुछ बैंक के कार्ड इएमआई की सुविधा भी प्रोवाइड करा सकते हैं. खैर ये तो रही मजाक की बातें. मोटर व्हीकल क़ानून बंगाल और राजस्थान को छोड़कर पुरे देश में लागू हो चूका है तो अब भलाई इसी में है कि आप सारे कागजात ले कर सफ़र करें और ट्रैफिक नियमों का पालन करें.