अगर आप भी राशनकार्ड धारक हैं तो 1 जून से लागू हो रहे हैं नए नियम जरुर जान लें नहीं तो…

पूरे देश इस समय कोरोना से जूझ रहा है. देश में हर दिन कोरोना से हजारों लोग संक्रमित हो रहे हैं और सैंकड़ों लोग अपनी जान दे रहे हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें लगातार एक के बाद एक बड़े कदम उठा रही हैं ताकि इस महामारी से बचा सके लेकिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं. इस मुश्किल परिस्थिति में सरकार जनता के लिए लगातार एक के बाद एक तोहफे दे रही है.

जानकारी के लिए बता दें राशनकार्ड धारकों को एक जून से नए नियमों का पालन करना होगा. दरअसल सरकार ने कोरोना के प्रकोप के दौरान ‘वननेशन’ वन राशन कार्ड की व्यवस्था की घोषणा की थी, जोकि 1 जून से लागू होने जा रही है. अगर आप भी राशनकार्ड धारक हैं तो आप भी सरकार के नए नियमों को जान लें नहीं तो आपको भी समस्या हो सकती है.

1 जून से 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में महत्वाकांक्षी राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा लागू हो जाएगी. सरकार की इस घोषणा से 23 राज्यों के 67 करोड़ लोगों को इसका फायदा मिलेगा. इस व्यवस्था के लागू होते ही अब राशन कार्ड का इस्तेमाल देश के किसी भी हिस्से में प्रयोग करके सरकार की तरफ से मिलने वाला राशन लिया जा सकेगा.

गौरतलब है कि इस सिस्टम के बाद सावर्जनिक वितरण प्रणाली यानी पीडीएस लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल डिवाइस से की जाएगी. इतना ही नही सरकार पीडीएस के तहत गरीबों को सस्ती कीमतों पर खाद्ध और खाद्यान्न वितरण के प्रबंधन की व्यवस्था करना है, जिसके तहत लोगों को चीनी, गेंहू, चावल और मिट्टी के तेल जैसे प्रमुख खाद्यान्नों को पीडीएस शॉप में उपलब्ध करवाया जाता है. पुराने नियम के अनुसार एक राज्य का राशनकार्ड धारक दूसरे राज्य में जाकर अनाज नही ले सकता था जिसे सरकार ने अब 1 जून से पूरे देश में कहीं से भी लेने का नियम लागू कर दिया है.