आज से बदल गए ATM,रेलवे, गैस सिलिंडर सहित ये सात नियम,समझ लें वरना चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

13536

कोरोना वायरस जैसी महामारी को देखते हुए देश में लॉकडाउन जारी हैं. लॉक डाउन की वजह से आज देश पूरी तरह से ठहर सा गया हैं. सारी चीज़े बंद पड़ी हैं. फिर चाहे वो रेलवे ही क्यों न हो. लेकिन जब कोरोना जैसी बीमारी से देश को निजात मिलेगी तो रेलवे ने एक नया नियम लागू कर सकता हैं.

कुछ नियम कुछ नियम 1 मई से लागू होने जा रहें हैं. जिसके मुताबिक, अब यात्री चार्ट निकल जाने के चार घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन को बदल सकेंगे. जबकि पहले यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन को यात्रा की तारीख से 24 घंटे पहले ही बदल पाते थे.  अगर यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलते हैं और उसके बाद भी वो यात्रा नहीं करना चाहते हैं और टिकेट कैंसिल कर देते हैं तो उनको रेलवे की तरफ से कोई भी रिफंड नहीं दिया जायेगा.

लॉकडाउन के बीच आज केंद्र साकार की तरफ से आम जनता के लिए राहत भरी खबर आई है.बात करें अगर गैस सिलिंडर की जो रोजमर्रा की जरुरत हैं. उसको लेकर सरकार ने 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर के दाम कम कर दिए हैं. तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती है. हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है.

अब बात करते हैं भारतीय स्टेट बैंक की जिसने  ने 1 मई 2020 से बचत खातों पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव कर दिया है. अब ग्राहकों को एक लाख से अधिक बचत जमा खातों पर कम ब्याज मिलेगा. एक लाख तक जमा राशि पर आपको सालाना 3.50 फीसदी और एक लाख से ज्यादा जमा राशि पर आपको सालाना 2.75 फीसदी ब्याज मिलेगा, जो पहले 3.25 फीसदी था.

इन सबके बीच सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने भी अपने नियम में बदलाव किया है. एयर इंडिया ने 1 मई से यात्रियों को एक बड़ी खुशखबरी देने का ऐलान किया हैं. एयर इंडिया ने बताया हैं कि अब अगर यात्री अपना टिकट कैंसिल कराते हैं तो उनको कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा. एयर इंडिया ने आगे बताया कि अगर टिकट बुकिंग के 24 घंटों के भीतर उसे कैंसिल करने या बदलाव किए जाने पर कैंसिलेशन चार्ज नहीं लिया जायेगा.