अगर आप भी अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के लिए दान देना चाहते हो तो आपके लिए ये खुशखबरी है!

अयोध्या में भूमि को लेकर सुप्रीम कोर्ट में काफी समय से चल रहे विवाद के बाद राम मंदिर के पक्ष में फैसला आया था. जिसके बाद से ही वहां मंदिर बनने का रास्ता साफ़ हो गया. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से ही अयोध्या में मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चलने लगा कि तभी अचानक से कोरोना की वजह से काम चलना कम हो गया है. हालाँकि वहां की कार्यशाला में पहले से ही काम चलता रहता था.

जानकारी के लिए बता दें जहाँ एक तरफ राम मंदिर के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा था वहीँ कोरोना के चलते निर्माण कार्य देखने वाले ट्रस्ट को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन इसी बीच राम मंदिर के निर्माण को लेकर वित्त मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बड़ी बात कह डाली है. जी हाँ अगर आप भी अयोध्या में बनने जा रहे मंदिर निर्माण के लिए दान देना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है.

दरअसल वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर के लिए दान देने वाले लोगों को टैक्स में छूट दी जाएगी. टैक्स में ये छूट केवल मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट को दान देने पर ही मिलेगी. उन्होंने साफ़ किया है कि आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 जी के तहत टैक्स प्रणाली में छूट दी जाएगी. अगर आप भी मंदिर के लिए दान देना चाहते हैं तो आपके लिए ये अच्छी खबर है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही केंद्र सरकार ने इसी साल मंदिर निर्माण के लिए ‘श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ बनाया था. इस ट्रस्ट के तहत ही सारे दान लिए जा रहे हैं. अगर आप भी दान दे रहे हैं तो ट्रस्ट से मिली रसीद लेना न भूलें नहीं तो चक्कर पड़ सकता है. इस रशीद में दान देने वाले व्यक्ति का नाम, पैन, पता और दान की राशि का ब्यौरा होना जरुरी है तभी आपको छूट मिलेगी.