सर्च कीजिये Best Toilet Paper in the world और जानिए जवाब में Google क्या दिखाएगा

522

यूँ तो सोशल मीडिया और इन्टरनेट पर आपने बहुत सी अनोखी चीजें सामने आती देखी होंगी..लेकिन हल मई ही जो गूगल पर कुछ ऐसा ट्रेंड किया ..जिस पर जल्दी से कोई विश्वास नहीं करेगा..एक तरफ ये ट्रेंड पुलवामा घटना के बाद भड़के भारतीय लोगों को ख़ुशी देने वाला है तो पाकिस्तान को नाराजगी..जब आप गूगल सर्च पे यह डालेंगे “Best Toilet Paper in the world” तो सबसे पहला शुरुवाती रिजल्ट आता है पाकिस्तान का नेशनल फ्लैग ..लोगों ने पुलवामा पे आत्मघाती हमले के बाद, सोशल मीडिया पे “Best Toilet Paper in the world” को शेयर करना शुरू कर दिया है… जिसके कारण यह खबर आग की तरह फ़ैल गयी है.. कुछ लोगों ने “Best Toilet Paper in the world” पर यूट्यूब पे वीडियो बना के भी डाली हैं..इसके बाद यह गूगल ट्रेन्ड में आ गया है…और ट्विटर पर भी #besttoiletpaperintheworld ट्रेंड में आ रहा है .


वही कई लोगों मे गूगल के रिजल्ट्स का स्क्रीन शॉट ट्वीट ने किया…ये कोई पहली बार नहीं जब गूगल ने ऐसे अनोखे रिजल्ट दिखाए हो ..इससे पहले भिखारी सर्च करने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीर सर्च रिजल्ट में आती थीं…कारण ये था .. कुछ समय पहले पाकिस्तान के ही एक सरकारी टीवी चैनल पीटीवी ने इमरान खान के भाषण के लाइव ब्रॉडकास्ट के दौरान स्क्रीन पर ‘बीजिंग की जगह बेगिंग’ यानि (भीख मांगना) लिखा था.. यह गलती करीब 20 सेकंड तक बनी रही थी… जिसे बाद में हटा लिया था .. वैसे इन दिनों पाकिस्तान आर्थिक संकट से गुजर रहा है…जिसके कारण लोग सोशल मीडिया काफी मीम्स भी बना रहे थे ..तो शायद ये कारण भी हो सकता है इस सर्च रिजल्ट के पीछे ..

ऐसे ही एक बार जब गूगल (Google) पे इडियट (Idiot) सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की फोटो आ रही थी. तब अमेरिका ने आपत्ति जताते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) से इसका कारण पूछा था .. कि ऐसा क्यों होता है तो उन्होंने कहा गूगल सर्च इंजन (Google Search) जब किसी चीज को सर्च किया जाता है तो वो खुद से रिजल्ट शो करता है…. इसमें किसी का भी हाथ नहीं होता है…ऐसे ही जब गूगल पर ‘who is pappu in india’ लिखने पर राहुल गांधी का फोटो सामने आ रही थी ..

तब कांग्रेस ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की थी.. और कहा था कि …इन चीजों को जल्‍द से जल्‍द सुधारना चाहिए.. नहीं तो लोगों का आक्रोश गूगल के लिए परेशानी का सबब बन सकता है..पर बाद में इसका कारण मीडिया रिपोर्ट्स पढने से पता चला .. कि राहुल गाँधी का फोटो गंभीर विषयों पर भी मजाकिया अंदाज़ में लगा रहता हैं.. तो यही वजह है कि गूगल को भी पप्‍पू के नाम पर राहुल गांधी याद आते हैं…वैसे इस संबंध में गूगल का दावा है कि उनकी ओर से रिजल्ट्स में कोई छेड़छाड़ नहीं होती…ज्यादा सर्च हो रहे सेम KEYWORDS की वजह ऐसा होता है ..वैसे कई ऐसी चीजें होती है जिनपर गुस्सा आता है ..तो कुछ पर हसी आती है …