भारत में सोने-चांदी की बारिश! मनीष नरवाल और सिंहराज अडाना ने जीता मेडल

178

टोक्यो पैरालंपिक में भारत का दबदबा बना हुआ है. शूटिंग में मनीष नरवाल ने गोल्ड मेडल हासिल किया, जबकि सिंहराज ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया. मनीष नरवाल ने P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच-1 फाइनल में 218.2 का स्कोर कर पहला स्थान हासिल किया है. वहीं, सिंहराज ने 216.7 का स्कोर किया है. वहीं, रूसी ओलंपिक समिति (RPC) के सर्गेई मालिशेव ने 196.8 का स्कोर कर कांस्य पदक जीत लिया.

बात करें इन दोनों पैरा शूटर्स की तो ये दोनों पैरा शूटर्स फरीदाबाद के रहने वाले हैं. मालूम हो कि, टोक्यो पैरालंपिक में 19 साल के मनीष नरवाल ने भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया. इससे पहले अवनि लखेरा और सुमित अंतिल ने स्वर्ण पदक दिलाया था. वहीं, पैरालंपिक में 39 साल के सिंहराज ने दूसरा मेडल हासिल किया. इससे पहले उन्हें 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 में कांस्य पदक मिला था.

बताते चलें कि, अब भारत के पदकों की संख्या कुल 15 हो गई है. भारत के खाते में अब 3 स्वर्ण, 7 रजत और 5 कांस्य पदक हैं जोकि पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सबसे बेहतर प्रदर्शन है.

आपको बता दें कि, टोक्यो पैरालंपिक में हुई इस दमदार जीत पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनीष नरवाल और सिंहराज अडाना को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा- ‘टोक्यो पैरालंपिक में गौरवपूर्ण प्रदर्शन जारी है. युवा और बेहद प्रतिभावान मनीष नरवाल की शानदार उपलब्धि. उनका स्वर्ण पदक जीतना भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है. उन्हें बधाई. आने वाले समय के लिए शुभकामनाएं. ‘उत्कृष्ट सिंहराज अडाना का फिर कमाल! उन्होंने इस बार मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 इवेंट में पदक जीता. उनके इस कारनामे से भारत खुश है. उन्हें बधाई. भविष्य के प्रयासों के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं.’