विशाखापट्टनम में गैस लीक होने से मचा हाहाकार, भागते भागते सड़कों पर बेहोश हो कर गिरने लगे लोग

6760

आंध्र प्रदेश का तटीय शहर विशाखापट्टनम. समय रात के करीब 3 बजे. सारा शहर गहरी नींद के आगोश में सो रहा था तभी भ’गद’ड़ मच गई. लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी. आँखों में जलन होने लगी और द’म घु’टने लगा. लोगों ने अपने घरों की खिडकियों को बंद कर लिया लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा.उसके बाद लोग ब’दहवा’स हो कर सड़कों पर भागने लगे. किसी की कुछ समझ नहीं आ रहा था. लोग भागते भागते सड़कों पर ही बे’होश हो कर गिरने लगे. पुलिस को खबर मिली तो पुलिस मौके पर पहुंची . सड़कों पर लोग बे’होश पड़े थे. नज़ारा देख पुलिस के भी हाथ पाँव फूल गए. फिर पता चला कि पास के ही एक केमिकल फैक्ट्री से गैस का रिसाव हुआ है.

LG पॉलीमर इंडिया कंपनी प्लास्टिक बनती है. देर रात फैक्ट्री में गैस का रिसाव हो गया. जिसकी वजह से पूरे इलाके में हा’हाका’र मच गया. 8 लोगों की मौ’त हो गई जबकि 5000 से ज्यादा लोगों के बीमार होने की खबर है. NDRF और SDRF की टीमों ने लोगों को रेस्क्यू करना शुरू किया. सड़क पर इतने लोग बे’होश पड़े थे कि गाड़ियों का चलना मुश्किल हो गया. लोगों की आँखों में भोपाल गैस काण्ड की भ’याव’ह तस्वीरें तैरने लगी. स्थानीय प्रशासन और नेवी ने फैक्ट्री के पास के गांवों को खाली करा लिया है.

गैस रिसाव पर काबू पाने के लिए घंटों मशक्कत करनी पड़ी. सुबह 10 बजे जाकर रिसाव पर काबू पाया जा सका. मुख्यमंत्री जगन रेड्डी घटनास्थल पर पहुँच गए हैं. पीएम मोदी भी हालत पर नज़र बनाये हुए हैं. पीएम मोदी ने गैस लीक की घटना की गंभीरता को देखते हुए NDMA की एक मीटिंग भी बुलाई है. पीएम ने सबकी सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए प्रार्थना भी की.