1 दिसंबर से बदल जायेंगे कुछ नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा ये असर

7978

कल 1 दिसंबर है. कल से कुछ चीजें बदल जायेंगी जो आपकी जेब पर काफी असर डालेंगी. इसलिए जरूरी है कि आप इन्हें जान लें ताकि आपको किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े. 1 दिसंबर से मोबाईल फोन बिल से लेकर बीमा प्रीमियम तक महंगा हो रहा है.

बीमा प्रीमियम : 1 दिसंबर से इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी बीमा नियमों में बदलाव कर रही है. इन बदलावों के बाद आपकी बीमा प्रीमियम की क़िस्त कुछ बढ़ जायेगी और आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. न सिर्फ प्राइवेट बीमा कम्पनियाँ बल्कि LIC की क़िस्त के लिए आपको जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी.

आईडीबीआई नियमों में बदलाब : 1 दिसंबर से आईडीबीआई बैंक ने अपने एटीएम सम्बन्धी नियमों में कुछ बदलाव किया है. आईडीबीआई बैंक के ग्राहक अगर किसी दुसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकलता है और यदि पैसे कम होने के कारण ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है तो उसे 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा. तो 1 दिसंबर से आईडीबीआई बैंक के ग्राहक इस नियम का ध्यान रखें.

NEFT : NEFT यानी कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर के नियम भी 1 दिसंबर से बदल रहे हैं. 1 दिसंबर से NEFT के जरिये आप 24X7 ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. पहले दुसरे शनिवार और चौथे शनिवार और छुट्टियों के दिन NEFT के जरिये ट्रांजेक्शन नहीं किया जा सकता था. अन्य दिन सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक ही ट्रांजेक्शन किया जा सकता था.

मोबाईल बिल बढ़ जाएगा : 1 दिसंबर से संभवतः आपका मोबाइल खर्च भी बढ़ जाएगा. जियो, एयरटेल आइडिया-वोडाफोन ने अपने टैरिफ में बढ़ोतरी की घोषणा की थी.