दिल्ली में अब महिलाएँ बस में करेंगी मुफ्त सवारी

1681

दिल्ली सरकार जल्द ही दे सकती हे महिलाओं को डीटीसी बस में मुफ्त यात्रा करने का तोहफा। दिल्ली सरकार इसके लिए पिंक टिकट जारी कर सकती है। कैबिनेट भी जल्द ही इसके लिए मंजूरी दे सकती है। सरकार हर पिंक टिकट के लिए बस आपॅरेटेर को 10 रुपय चुकाएगी। बताया जा रहा है कि इसके लिए केबिनेट नोट पहले ही तैयार कर लिया गया है। जल्द ही इसे कैबिनेट के सामने पेश किया जाएगा और विधि एंव वित्त विभाग के पास भी इसे भेजा गया है।

वैसे तो दिल्ली सरकार महिलाओं को दिल्ली मेट्रो में भी मुफ्त यात्रा कराने की तैयारी कर रही है। लेकिन डीएमआरसी को इसको शुरु करने के लिए कम से कम 8 महीने का समय और चाहिए। जिसके कारण सरकार इस योजना को बसों में जल्द से जल्द शुरु करना चाहती है। डीटीसी अधिकारी का कहना हे कि पास की मदद से कितनी महिलाएँ इसमें यात्रा कर रही है उस पर नजर रखना और सरकार को इसका आंकडा देनो में आसानी होगी। डीटीसी बसें स्टैज कैरिज के अडंर आती है। और नियम की धारा 124 के तहत इनमें मुफ्त सफर करने की इजाजत नही देती हैं। इसलिए मुफ्त यात्रा योजना को वैध बनाने के लिए खास पास का इस्तेमाल करना जरुरी पडता है।

सरकार की घोषण के बाद महिलाऔं को मिलने वाली इस सुविधा से मेट्रो पर करीब 1000 करोड हर साल खर्च आएगा वहीं सरकार पर 200 करोड रुपए का और बोझ बढ जाएगा। वहीं डीएमआरसी ने भी मेट्रो के लिए दों प्रस्ताव दिए है। प्रस्ताव ये कि स्मार्टकार्ड में बदलाव किए जाए और महिलाओं के लिए विशेष टोकन दिए जाए। बताया जा रहा है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने मेट्रो में महिलाओं के मुफ्त यात्रा को लेकर केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को ना मानते हुए उसके खिलाफ PIL खारिज कर दी है। अब देखना ये होगा कि सरकार इसकी घोषणा कर पाती है या नहीं।