लॉकडाउन के बाद इस तारीख से शुरू हुई फ्लाइट की बुकिंग, लेकिन चुकाना पड़ेगा इतना किराया

1609

देशभर में कोरोना की वजह से लॉक डाउन किया गया है. जिसकी वजह से सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में भी कामकाज पूरी तरह से ठप हो गया है. ट्रेन, फ्लाइट्स, मेट्रो , सार्वजानिक सेवाए सभी बंद कर दी गयी है. वही लॉक डाउन में केवल जरुरी सामान के लिए कुछ दुकानों को ही खोला गया है. दरअसल देश भर इ कोरोना वायरस अपने पैर पसरता जा रहा है. जिसकी वजह से हालत दिन पर दिन ख़राब होते जा रहे है. जिसमें सबसे ज्यादा स्थिति महाराष्ट्र की ख़राब हो गयी है. इन्ही सब को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉक डाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. और अनुमान है कि आदि आगे जरूरत पड़ी तो इसे और बाध्य भी जा सकता है.

फ़िलहाल 3 मई को लॉक डाउन खत्म हो रहा है. और उसके बाद उम्मीद की जा रही है कि उसके बाद कुछ ट्रेन और फ्लाइट्स को चलाया जा सकता है. जिसमें उन्हें कुछ पाबंदियों के साथ चलाया जा सकता है. इसी बीच भारत की निजी एयरलाइंस कंपनियों ने घरेलू और विदेशी उड़ानों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है. जिसमें स्पाइसजेट और गोएयर ने 16 मई से हवाई टिकट की बुकिंग शुरू की है, जबकि इसमें इंडिगो और विस्तारा ने 1 जून से टिकट बुक शुरू की है. लेकिन अभी तक एयर इंडिया ने बुकिंग शुरू नहीं की है.

वही इन कंपनियों ने अपने किराये भी बढ़ा दिए है. बता दें 16 मई को दिल्ली से बेंगलुरू की स्पाइसजेट की फ्लाइट का किराया 3500 रुपये है.  इंडिगो भी अपने ग्राहकों से 1 जून को इस रूट पर 3500 रुपये ही ले रही है. 1 जून को विस्तारा की दिल्ली से कोलकाता की फ्लाइट का किराया 3800 रुपये है, जबकि इंडिगो इसी के लिए 3400 रुपये ले रही है. 1 जून को ही दिल्ली-मुंबई की विस्तारा फ्लाइट के लिए आपको 4,400 रुपये चुकाने होंगे, जबकि 16 मई को गोएयर से इसी रूट पर आप सिर्फ 2500 रुपये देकर जा सकते हैं.

गौरतलब है इससे यह तो साफ़ हो गया है कि सभी फ्लाइट्स की बुकिंग 16 मई के बाद से ही शुरू हो रही है. जिसे देख कर यह कयास लगाये जा रहे है भले भी लॉक डाउन 3 मई को खत्म हो रहा है लेकिन इसके बढ़ने की उम्मीद ज्यादा है.