देशभर में लॉक डाउन के बीच पेंशन धारकों के लिए केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान

8151

केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉक डाउन कर रखा हैं. जिसकी वजह है कोरो’ना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोका जा सके. इस बार दूसरेचरण के लॉक डाउन में केंद्र सरकार ने 20 अप्रैल से कुछ छूट देने का इअरादा बनाया है लेकिन छूट देने के लिए कई दिशा निर्देश जारी किये हैं. गृह मंत्रालय ने बताया हैं कि शर्तों के साथ और दिशा निर्देश के साथ जो ऑफिस या कंपनी खुलेंगी उनको इसका पालन करना होगा.

वहीँ दूसरी तरफ फाइनेंस मिनिस्ट्री ने भी एक खुशखबरी सुनाई हैं. फाइनेंस मिस्निस्ट्री का कहना है कि जिनको पेंशन मिल रही हैं उनकी पेंशन कम करने का कोई प्रस्ताव नहीं है और सरकार इस संबंध में किसी तरह का कोई विचार भी नहीं कर रही है. सरकार की तरफ से यह स्पष्टीकरण इन अफवाहों के बाद आया है कि सरकार पेंशन कम करने या उसे रोकने पर विचार कर रही है.

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा है, ‘ऐसी रिपोर्ट है कि केंद्र सरकार के पेशनभोगियों की पेंशन में 20 प्रतिशत की कटौती की जा रही है. यह खबर पूरी तरह गलत है. पेंशन में कोई कटौती नहीं होगी. यह स्पष्ट है कि वेतन और पेंशन सरकार के नकदी प्रबंधन संबंधी निर्देशों से प्रभावित नहीं होगी.’ मंत्रालय के ट्वीट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साझा किया है.

वहीं सरकार की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि जैसा कि पहले स्पष्ट किया जा चुका है और पुन: दोहराया जा रहा है कि पेंशन कम करने का कोई प्रस्ताव नहीं है. सरकार इस संबंध में किसी तरह का विचार नहीं कर रही. सरकार तो पेंशनभोगियों के कल्याण और कुशलता के लिए प्रतिबद्ध है. देशभर में केंद्र सरकार के तहत 65.26 लाख पेंशन लाभार्थी हैं.

केंद्र सरकार कोई भी अकिस काम नहीं करेगी जिससे लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़े. सरकार खुद इस विपदा में लोगों कि बढ़ चढ़कर मदद कर रही है.