भारत का बताकर खूब वायरल किया जा रहा है श्रीलंका का ये विडियो

शायद कुछ लोगों को ये बिलकुल रास नहीं आता कि हिंदुस्तान में समुदाय बिषेश लोगों के बीच [यानि हिन्दू मुस्लिम] लोगों में शांति बनी रहे ..या उस पनप रही शांति से जल भुन कर जान बूझ कर हमारे लोगों के बीच फेक न्यूज़ और वीडियोस फैलाते है ..ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है ..जिसमें बुर्का पहने महिलाओं पर पुरुषों द्वारा बाल्टी से पानी फेका जा रहा है .. इस विडियो को शेयर करने वाले कई यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह विडियो भारत का है.. जबकि कुछ यूजर ने विडियो को शेयर करते हुए यहाँ तक लिखा कि मुस्लिम महिलाएं भारत में सुरक्षित नहीं हैं, खासतौर पर दिल्ली में। वहीं, अन्य यूजर ने कहा कि यह घटना तब की है ..जब पाकिस्तानी सेना ने भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन हिरासत में लिया था.

इस विडियो को जैद हामिद ने अपने ट्विटर पर शेयर किया था, जैद ने विडियो को शेयर करते हुए लिखा था, की हमारे पास एक ऐसा बेईमान शत्रु है जिनके पास ना तो मानवीय गरिमा है ..और ना ही हमारी महिलाओ और बच्चों का सम्मान है ..भारत में यह एक आम दिन है..

वहीं, ट्विटर यूजर @fcukyuow ने इस विडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘भारतीय ऐसा ही व्यवहार करते हैं अपने देश में मौजूद अल्पसंख्यकों यानि माइनॉरिटीज के साथ? दुनिया की रेप कैपिटल में केवल गाय ही सुरक्षित है।आपको बता दें, इन दोनों के द्वारा ट्वीट किए गए विडियो को बहुत बार देखा गया है ..और ज्यादा से ज्यादा शेयर किया गया है …हमने जब इन वीडियोस की पड़ताल शुरू की तो सबसे पहले हमने वीडियोस के निचे रिएक्शन में लिखे कमेंट सेक्शन को पढना शुरू किया..यह विडियो भारत का नहीं, बल्कि श्रीलंका का है। जी हां, इस विडियो को श्रीलंका की ईस्टर्न यूनिवर्सिटी में फिल्माया गया है। आप इन ट्विटर यूजर के ट्वीट में आए कुछ .. कुछ रिप्लाई भी देख सकते हैं, जो चेतावनी दे रहे हैं कि असल मे  यह विडियो श्रीलंका का है, ना कि भारत का।

उसके बाद जब हमने इस कि और जाँच पड़ताल कि तो देखा पिछले रविवार, नॉर्थ सेंट्रल नाम के एक फेसबुक पेज से इसी विडियो को शेयर किया था, जिसमें बुर्का पहने महिलाओं पर बाल्टी  से कुछ पुरुष पानी फेंक रहे थे .. इस विडियो को EasternUniversity और Ragging हैशटैग के साथ शेयर किया गया था.. इसके अलावा फेसबुक पेज ‘लंका सन न्यूज’ (मीडिया आउटलेट) ने भी इसी विडियो को बीते रविवार शेयर किया था..उसके अलावा अगर आप eastern university ragging viral video कीवर्ड गूगल पर डालेंगे तो आपको कई मीडिया रिपोर्ट्स मिल जाएँगी ..जिसमे इस वीडियो को पूरी तरह फेक बताया गया है ..

श्रीलंका के विश्वविद्यालयों में रैगिंग एक बड़ी समस्या है। सोशल मीडिया पर जिस विडियो को भारत का बताकर शेयर किया जा रहा है, वास्तव में उसे श्रीलंका की ईस्टर्न यूनिवर्सिटी में फिल्माया गया है। YOUTUBE पर भी अगर SHRI LANKA VIRAL REGGING VEDIO से सर्च करेंगे तो यहां 2014 का एक और विडियो है जिसका शीर्षक दिया गया,यूनिवर्सिटी/ कैम्पस रैगिंग विडियो – पार्ट 1।’ इसमे 1.23 मिनट पर आप छात्रों पर पानी फेकें जाने का  सीन देख सकते हैं…तो इससे ये रिजल्ट तो साफ़ निकलता है कि वायरल हो रहे बुर्का पहने महिलाओं पर बाल्टी से पानी फेंके जाने का यह विडियो श्रीलंका का है। ना कि भारत का। तो हमारी पड़ताल में या वीडियो बिलकुल फेक निकलती है ..

और अगर इस विडियो को आपने भी अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है तो उसे डिलीट कर दे..वैसे  ज़ैद हामिद एक पाकिस्तानी टीवी होस्ट और पाकिस्तानी  राजनितिक जानकर हैं..और  इन्होंने करांची के एनइडी विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई भी की है..अब आप सोच रहे होंगे मै आपको ये सब क्यों बता रही हु ..तो सुनिए इतने पड़े लिखे होने के नाते भी ..ये ऐसे फेक न्यूज़ और वीडियोस अपने VERIFIED अकाउंट से शेयर करे है ..तो इन पर सवाल खड़ा होना ही चाहिए ..वैसे लोगों के खूब लताड़ने के बाद भी इन होने ये वीडियो अभी तक डिलीट नहीं किया है ..खैर छोड़िये वो उनकी समझदारी है,पर ऐसी कोई भी वीडियो या न्यूज़ जो आपको जरा सी भी फेक लगे तो आप हमे भेज सकते है [email protected] पर  ..

Related Articles