बिहार चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने प्र’वासियों को दी पं’जीक’रण की वि’शे’ष सु’विधा

53

बिहार में भले ही विधानसभा चु’नाव होने वाले है लेकिन कोरोना का क’हर भी अभी तक ख’त्म नहीं हुआ है. दरअसल देशभर में लगातार कोरोना का ख’तरा बढ़ता ही जा रहा है जिसकी वजह से स्थि’ति का’फी ज्या’दा ख़रा’ब हो गयी है. जिसकी वजह से कोरोना काल में चुना’व को सही से करवाना चुनाव आयोग के लिए एक बड़ी चुनौ’ती बन गया है.

इतना ही नहीं लॉ’कडा’उन ला’गू होने के बाद बाहरी राज्यों से अपने घर वापस लौटे प्रवा’सियों को भी मतदा’न करने का मौ’का मिलने वाला है. जिसके लिए उनकी सुवि’धाओं को ध्या’न में रखते हुए 18 साल से अधिक आयु के प्रवा’सियों के लिए पंजी’करण की विशेष सुवि’धा दी गई है.

जानकारी के लिए बता दें मुख्य निर्वाचन पदाधि’कारी के द्वारा जारी सूचना के अनुसार यदि कोई प्रवा’सी जो 01/01/2020 को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु का है तो वो इन सुवि’धाओं का लाभ ले सकता है जिसमें फॉ’र्म 6  विधानसभा क्षेत्र बलने या नए मत’दाता के रूप में पंजी’करण करने, फॉर्म 8 म’तदाता सूची में द’र्ज विवर’णों में सुधा’र के लिए, फॉर्म 8 (क) विधानसभा क्षेत्र के अं’तर्गत बू’थ बदल’वाने के लिए, फॉर्म 7 मत’दाता सूची से नाम ह’टाने के लिए है. इतना ही नहीं प्रवासी मत’दाताओं के लिए इन सुविधाओं के फॉ’र्म को ऑन’लाइन भी उप’लब्ध कराया गया है.

जाहिर है बिहार में विधा’नसभा चुनाव होने है और साथ ही को’रोना का क’हर भी दिन आर दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में कोरो’ना के संक्रम’ण को फैलने से रोक’ने और चुना’व प्र’क्रिया सही से संप’न्न होने के लिए चु’नाव आयोग को भी कई स्त’र पर अपनी तै’यारि’यां करनी पड़ रही है.