बिहार में विधानसभा चु’नाव को लेकर त’त्काल प्र’भाव से ला’गू हुई आ’चार स’हिंता, इन कार्यों पर लगी रो’क

48

बिहार में भले ही विधानसभा चु’नाव होने वाले है लेकिन कोरोना का क’हर भी अभी तक ख’त्म नहीं हुआ है. दरअसल देशभर में लगातार कोरोना का ख’तरा बढ़ता ही जा रहा है जिसकी वजह से स्थि’ति का’फी ज्या’दा ख़रा’ब हो गयी है. जिसकी वजह से कोरोना काल में चुना’व को सही से करवाना चुनाव आयोग के लिए एक बड़ी चुनौ’ती बन गया है. वही चुनाव आयोग ने मत’दान की तारी’खों का ऐला’न भी कर दिया है.

जिसके बाद ही चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चु’नाव का प्रे’स नो’ट जारी करने के साथ ही राज्य में आ’दर्श आ’चार संहि’ता तत्का’ल प्र’भाव से ला’गू कर दी है. जानकारी के लिए बता दें कि आ’दर्श आ’चार सं’हिता के ला’गू होते ही रे’स्ट हा’उस, डा’कबंग’ला या सरकारी सुवि’धायों का उपयोग राजनी’तिक का’र्यों के लिए नहीं किया जा सकेगा. अब सार्व’जनिक स्थ’ल, मैदान या हेली’पैड का उपयोग किसी खास लोगों के लिए आर’क्षित नहीं रह गया है. साथ ही अब किसी प्रकार का सरकारी वि’ज्ञापन जा’री नहीं किया जा सकेगा.

इतना ही नहीं मंत्री या कोई अन्य अधि’कृत व्य’क्ति अपने विवेका’धिकार से फं’ड का ग्रां’ट या पे’मेंट नहीं कर सकते हैं. मंत्री या अन्य अधि’कारी कोई भी वित्ती’य ग्रां’ट या आश्वा’सन नहीं दे सकते हैं. अभी किसी तरह की तद’र्थ नियु’क्त पर रो’क लगा दी गयी है. अब सरकारी अपनी उपल’ब्धियों को किसी मीडिया में प्रचा’रित नहीं कर सकेगी. साथ ही सां’सद नि’धि जा’री करने पर भी रो’क लगा दी है. जाहिर है बिहार में विधानसभा चुना’व होने है और इसी वजह से चु’नावो को देख’ते हुए चुना’व आ’योग ने कई तैया’रियां शुरू कर दी है.