चुनाव के दौरान आ’चार सं’हिता का उ’ल्लं’घन होने पर C Vigil App पर द’र्ज करे शि’कायत, जानिए कैसे होगी द’र्ज शि’कायत

बिहार में जहाँ एक तरफ विधानसभा चुनावो की तारीखों का ऐ’लान हो चूका है. वही दूसरी तरफ चुनाव आयोग के द्वारा भी कई तरीके की तै’यारियां की जा रही है. फिर चाहे वो कोरोना का संक्र’मण हो या फिर चुनावो को लेकर सोशल मीडिया पर फे’क न्यू’ज़ फैलाना हो. दरअसल चुनाव आयोग द्वारा चुनावो को लेकर कई स’ख्तियाँ की गयी है.

वही चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर भ्रा’म’क खबरों को फ़ैलाने की बात को लेकर कह चूका है कि अगर इन बातों का पालन न किया गया तो कड़ी का’र्य’वा’ई की जाएगी. वही अब अगर कही चुनाव के दौरान आ’चार सं’हिता का उ’ल्लंघन किया जा रहा है तो इसकी शि’कायत सी-विजिल एप पर कर सकते है. जिस पर संबं’धित पदा’धिकारी कार्र’वाई करेंगे. जानकारी के लिए बता दें कि इस एप की वि’शेषता ये है कि आ’दर्श आचा’र सं’हिता के उल्लं’घन से सं’बंधित की गयी शि’कायत सी’धा प्रशा’सन के पास पहुंचेगी और फिर कार्र’वाई की जायेगी.

इसके लिए आचा’र सं’हिता उल्लं’घन से सं’बंधित फोटो व वीडियो भी शिका’यतकर्ता को अपलोड करना होगा. जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप का उपयोग 18 वर्ष के ऊपर के लोग कर सकते हैं. अगर इस ऐप की बात करें तो पिछले लोकसभा चुनाव में इस ऐप के जरिये आदर्श आ’चा’र स’हिं’ता के उ’ल्लं’घ’न करने वाले पर नज़र रखी गई थी और ये काफी उपयोगी साबित हुआ था. इसी को देखते हुए अबकी बार चुनाव आयोग ने इसका प्रयोग बिहार विधानसभा चुनाव में करने का ऐला’न किया हैं.

Related Articles