बिहार में नामांकन के लिए अब न होगा रोड शो न होगी नेताओं की रैली, चुनाव आयोग उठा रहा है ये बड़ा कदम !

कोरोना का प्रकोप देश ही नही बल्कि दुनियाभर में थम नही रहा है. हर दिन हजारों की संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं और सैंकड़ों लोग अपनी जान दे रहे हैं. वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव हैं. जिसकी तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं.

जानकारी के लिए बता दें बिहार में विधानसभा चुनावों के चलते चुनाव आयोग के सामने कई बड़ी चुनौती हैं. बिहार में विधानसभा चुनावों की तैयारियां के बीच चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को लेकर चुनाव आयोग ने बड़ा कदम उठाया है.

विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन को अब न तो प्रत्याशियों को रॉड शो करना होगा, न नही नेताओं का रेला होगा, अब घर बैठे ही नामांकन का काम हो जाएगा. चुनाव आयोग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है. साथ ही उम्मीदवार घर बैठे ही सिक्योरिटी जमा कर सकेंगे.

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ये सब प्रक्रिया पूरी करने के लिए एक ऐप पर काम कर रहा है, जिसके बाद उम्मीदवार घर बैठे ऑनलाइन ही नामांकन कर सकेगा. साथ ही अपनी सिक्योरिटी फीस भी जमा कर सकेगा. ऐसा पहली बार होगा जब उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन करने की अनुमति दी जाएगी. इसके पीछे की वजह कोरोना महामारी है. इस पूरे मामले से वाकिफ सूत्रों ने बताया है कि“ऐप के जरिए उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर पाएंगे। हालांकि, यह वैकल्पिक होगा. अगर कोई उम्मीदवार ऑफ लाइन नामांकन करना चहता हैं तो वे उसके लिए स्वतंत्र हैं.”

Related Articles