बिहार चुनाव: इलेक्शन कमीशन ने प्रत्याशियों के खर्च को लेकर जारी किया ये बड़ा आदेश, इतने लाख रुपये ही करना होगा खर्च

बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सर’ग’र्मी तेज़ होती जा रही है. दोनों तरफ से जुबानी जं’ग शुरू हो चुकी है. आ’रो’प और प्र’त्या’रो’प का भी दौरे जारी है. इन सबके बीच अभी तक इलेक्शन कमीशन ने बिहार चुनाव को लेकर डेट का ऐलान नहीं किया है. कयास ये लगाये जा रहे है की अक्टूबर या नवम्बर तक चुनाव हो सकते है. लेकिन उससे पहले चुनाव आयोग बिहार में कोरोना म’हा’मा’री के बीच चुनाव कराये जाने को लेकर जायजा ले रहा है. चुनाव आयोग ने अपना काम धीरे धीरे शुरू कर दिया है.

चुनाव आयोग ने चुनाव लड़ने वाले सभी उमीदवारों के लिए चुनाव में ख’र्च की जाने वाले पैसे को लेकर सीमा तय कर दी है. चुनाव प्रचार के दौरान कोई भी प्र’त्या’शी दस हजार रुपये नकद और 28 लाख से अधिक ख’र्च नहीं कर सकता है. गया और पटना एयरपोर्ट पर इनकम टैक्स की एयर इं’टे’लि’जें’स यूनिट तैनात होगी. इस संबंध में चुनाव आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं.

चुनाव आयोग ये भी देख रहा है की अबकी बार वोटर वोट कैसे देंगे. चुनाव में जो वोटर कोरोना से सं’क्र’मि’त होंगे उनको आखिरी में चुनाव में वोट देने का मौका दिया जायेगा. इलेक्शन कमीशन सभी विधानसभा में कोरोना संक्रमित लोगो को चिन्हित कर रहा है.

बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग स’त’र्क’ता के साथ चुनाव कराने में लगा हुआ है. वहां पर पूरा जायजा लेने के बाद ही चुनाव आयोग डेट को डिक्लेअर करेगा. दूसरी तरफ इस बार बिहार चुनाव को लेकर फेक न्यूज़ फ़ैलाने वाले लोगों पर भी निगरानी कर रहा है और उस पर का’र्य’वा’ई करने की भी तैयारी कर रहा है. इस बार कोई भी अगर चुनाव से जुडी फेक न्यूज़ फैलता है तो उसका नाम प्रशासन को भेजा जायेगा और उस पर कड़ी का’र्य’वा’ई होगी.

Related Articles