24 घंटों में भू’कंप के झटकों से 11 बार हिली गुजरात की धरती, मकानों में आयी दरार

123

पिछले कुछ दिनों से जगह जगह पर भूकं’प के झटके महसूस किये जा रहे है. जिसकी वजह से लोगो में ड’र का माहौल बना हुआ है. साथ ही लोगो के मन में कई सवाल भी है. कि एक के बाद एक भू’कंप के झटके आना कोई बड़ी आ’पदा का इशारा तो नहीं है. जिसकी वजह से लगातार जगह जगह पर भू’कंप के झटके महसूस किये जा रहे है. दरअसल इससे पहले दिल्ली में भी एक महीने में कई बार भू’कंप के झटके महसूस किये गए थे.

बता दें कल रात से लेकर आज सुबह तक गुजरात के कच्छ में भूकं’प के झटके 11 बार छोटे बड़े झटके महसूस किये गए है. आज दोपहर को कच्छ में 12 बजकर 57 मिनट पर भूकं’प का झटका मसहूस किया गया. साथ ही भू’कंप की तीव्र’ता रिक्टर स्केल पर 4.5 रही. वही भू’कंप का केंद्र कच्छ से 15 किलोमीटर दूर रहा. इसके अलावा रविवार को कच्छ में 5.5 ती’व्रता का भू’कंप आया था. जिसके बाद से ही लोगो में ड’र का माहौल बना हुआ है.

हालाँकि भू’कंप के झटकों में किसी भी तरह की जानमाल की हा’नि नहीं हुई है. लेकिन 24 घंटों के अंदर 11 बार भू’कंप के झटके आने से लोगो में काफी ज्यादा ड’र बना हुआ है. वही जैसी ही लोगो ने भू’कंप के झटके को म’हसूस किया उसके बाद लोग तुरंत अपने घरो से बाहर निकल आये. इसके अलावा भू’कंप के बाद कच्छ के कई घरों में द’रारें तक आ गयी है. लेकिन अभी स्थिति सामान्य है लेकिन ड’र अभी भी लोगो के अंदर बना हुआ है.