भूकंप के झ’टकों से फिर दे’हली दिल्ली, विशेषज्ञों ने कहा बड़े दिल्ली में बड़े भूकंप का ख’तरा

116

देश की राजधानी दिल्ली में बीते ढ़ाई महीने में कई बार भूकंप के झटके महसूस किये गए है. दरअसल अप्रैल और मई महीने के बीच में करीब चार बार भूकंप के झ’टकों ने दिल्ली को देह’ला दिया साथ ही दिल्ली के आस पास के इलाकों में भी इसकी वजह से लोगो में काफी पैनि’क देखने को मिला. अब सवाल ये है कि दिल्ली में एक के बाद एक भूकंप आने के पीछे कही कोई बड़ा ख’तरा तो नहीं है. जिसकी वजह से इतने सारे भूकंप के झ’टके आ रहे है.

बता दें दिल्ली NRC में कल रात 10 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के झ’टके महसूस किये गए. और इसकी तीव्र’ता 3.2 मापी गयी थी साथ ही इसका केंद्र नॉएडा के 19 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में था. ये छठा भूकंप का झट’का था. इससे पहले शुक्रवार को  दिल्ली और उसके आस पास के इलाके में भूकंप के झट’के महसूस किये गए थे. जिसकी तीव्र’ता 4.6 मापी गयी थी.

वही जानकारों का कहना है कि भूकंप का बार बार दिल्ली NRC में आना आने वाले दिनों में कई बड़ी त’बाही ला सकता है. बता दें दिल्ली जोन 4 में है. जहाँ भूकंप का ख’तरा सबसे ज्यादा बना रहता है. ऐसे में कुछ बिल्डर्स ने इमारते भूकंप रो’धी भी नहीं बनाई है. जिसकी वजह से यदि आने वाले दिनों में भूकंप की तीव्र’ता ज्यादा होगी तो उससे काफी ज्यादा त’बाही मचेगी.

इसके अलावा ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स के अनुसार एनसीआर में कई बिल्डिंगें भूकंपरो’धी मान’कों के अनुरू’प नहीं बनी हैं. जिसकी वजह से हा’नि का खत’रा ज्यादा है और प्रोफेसर घोष ने कहा है कि दिल्ली में 6.0 तीव्र’ता का भूकंप विनाश’कारी हो सकता है. ऐसा हुआ तो कई इमारतें जमीं’दोज हो जाएंगी. जाहिर है ऐसे हाला’तों में स्थिति और ज्यादा ख़राब हो सकती है.