उधर क’श्मीर में मचा है बवाल और इधर DRDO कर दिया ये कारनामा

897

क’श्मीर में मचे बवाल के बीच एक बार फिर भारत और पा’किस्तान के बीच तनातनी बढ़ गयी है. भारतीय से’ना ने पा’किस्तानी BAT के चार जवानों और आ’तंक’वादियों को ख़त्म कर दिया. इसके बाद से पा’किस्तान में बवाल मचा हुआ है. इधर क’श्मीर और पाकिस्तान में भारतीय से’ना के एक्शन पर बात हो रही है इधर DRDO ने एक और कारनामा कर दिया है.

दरअसल जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक़, क्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने जमीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल (QSRAM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा तट से किया गया है और ये मिसाइल सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य तक पहुँचने में सफल रहा. क्विक रिएक्शन मिसाइल को डीआरडीओ ने ही विकसित किया है. इस मिसाइल के सफल परीक्षण को DRDO की बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है.

मिसाइल का परीक्षण सुबह 11.05 बजे एक मोबाइल ट्रक-बेस्ड लॉन्च यूनिट से किया गया। सूत्रों की मानें तो यह मिसाइल किसी भी मौसम में मार करने में सक्षम है। मिसाइल में सॉलिड-फ्यूल प्रोपेलेंट का इस्तेमाल होता है जो इसे 25-30 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की ताकत देता है. यहाँ आपको ये भी बता दें कि बीते महीने भी डीआरडीओ की ‘नाग’ मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था. ‘नाग’ एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल है जिसका सफलतापूर्वक परीक्षण रक्षा पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया था.

वहीँ क’श्मीर को लेकर आज गृह मंत्री मित शाह ने बैठक की है और जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक़ अमित शाह जल्द ही क’श्मीर जा सकते हैं. कश्मीर में जवानों की अधिक तैनाती से माहौल में गर्माहट देखने को मिल रही हैं. क’श्मीरी अल’गाववादी नेताओं की हालत ऐसी हो गयी है कि वे खुलेआम मदद मांगने को मजबूर हो गये हैं.
खैर हमारी टीम की तरफ DRDO को ढेर सारी शुभकामनायें