राष्ट्रपति पद छोड़ने से पहले चीन को ये बड़ा झ’ट’का दे सकते हैं डोनाल्ड ट्रम्प

31

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे लगभग आ गये हैं और इन नतीजो से ये साफ हो गया है कि अब अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बाइडेन होंगे. लेकिन डोनाल्ड ट्रंप इसको इतनी आसनी से स्वीकार नही कर पा रहे हैं. जिसके बाद ये कयास लगाये जा रहे है कि ट्रंप अपना कार्य’का’ल इनती आसानी से नही छो’डें’गे.

इस को लेकर विशेषज्ञों और पूर्व अधिकारियों का कहना है कि ‘उन्हें ड’र है कि ट्रंप कुछ ऐसी चीजें कर सकते हैं जिससे बाइडेन को अपने शुरुआती महीनों में प’रेशा’नी हो’. विशेषज्ञों ने कहा कि ‘दक्षिण चीन मॉ’र्निं’ग पो’स्ट में मा’र्क मै’ग्नि’य’र कहते हैं कि ट्रंप के कोविड -19 म’हामा’री और सं’यु’क्त राज्य अमेरिका की आर्थिक स्थि’ति’यों के लिए बीजिंग को दो’ष देने के लिए बार-बार किए गए प्रयासों को देखते हुए लगता है कि उनका लक्ष्य चीन हो सकता है. चीन मू’न स्ट्रै’टेजी’ज के प्रमुख और पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा परि’ष’द के अधिकारी, जेफ मून ने कहा, “ट्रंप ने चीन को कोविड -19 के लिए दं’डि’त करने का वादा किया है, इसलिए सवाल यह है कि इसका क्या मतलब है.”

माना या भी जा रहा है कि ट्रंप अ’धि’क क’म्यु’निस्ट पार्टी के अधिका’रियों के लिए वीजा को अव’रु’द्ध करने का प्रयास कर सकते हैं या बीजिंग के 2022 के शीतकालीन ओलंपिक को छो’ड़’ने के लिए अमेरिकी एथलीटों को आदेश देने की कोशिश करके परेशानी खड़ी कर सकते हैं.