अमेरिका ने WHO को दी अंतिम चेतावनी, ‘साबित करो चीन से मिले हुए नहीं हो, वरना …’

3233

विश्व भर में कोरोना महा’मारी को फ़ैलाने वाले देश चीन पर एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ह’मला बोला है. दरअसल आज पूरा विश्व कोरोना महामा’री की वजह से जूझ रहा है. जिसकी वजह से विश्व भर में सैकड़ों लोग इस महा’मारी से अपनी जा’न गंवा चुके है. वही लाखों लोग इससे अभी भी सं’क्रमित है.

वही डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन पर निशा’ना सा’धते हुए WHO को एक पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने कहा कि अगर अगले 30 दिनों में WHO ने कोई ठो’स कद’म नहीं उठाया तो अमेरिका अपनी तरफ से WHO के लिय दी जाने वाली स्थायी फं’डिंग को रोक देगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका संग’ठन में अपनी सदस्य’ता पर पु’नर्विचार कर सकता है.

दरअसल कोरोना वायरस मा’मले पर अमेरिका और WHO के बीच लगातार त’करार बनी हुई है. इससे पहले भी डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी नारा’जगी जा’हिर करते हुए WHO पर आरो’प लगाते हुए कहा था कि WHO को पहले से इस संक्रम’ण के बारे में पता था लेकिन समय रहते जानकारी नहीं दी गयी. जिसका खामि’याजा आज पूरा विश्व झेल रहा है. साथ ही WHO पर पक्षपा’त करने का आरो’प भी लगाया गया है. वही अभी अमेरिका ने अस्था’यी रूप से WHO की फंडिं’ग पर रो’क लगा दी है.

जाहिर है कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में सं’क्रमित लोगो की संख्या सबसे ज्यादा है. वही इससे म’रने वालों का आंकड़ा भी एक लाख के करीब पहुँच गया है. जिसकी वजह से स्थिति सबसे ज्यादा ख़रा’ब है.