भारत और चीन के बीच तनाव को लेकर डोनाल्ड ट्रम्प ने कही बड़ी बात

3072

भारत और चीन के बीच बीते कुछ दिनों से सी’मा वि’वाद चल रहा है. दरअसल चीन लद्दाख सीमा पर चीन की तरफ से लगातार सैनिकों की संख्या बढ़ायी जा रही है साथ ही चीन कई तरह से सीमा पर अपनी निगरानी भी बढ़ा रहा है तो भारत की तरफ से भी चीन को उसी की भाषा में जवाब देते हुए भारत ने भी अपनी सेना बढ़ा दी है.

इसके अलावा इससे पहले भी भारत और चीन के सैनिक कई बार आमने सामने भी आ चुके है. और दोनों के बीच कई बार कहासुनी भी हो चुकी है. लेकिन कुछ दिनों से जिस तरीके से चीन सीमा पर अपनी ता’कत बढ़ा कर तना’व बनाने की कोशिश कर रह है. उससे ये तो समझ आ रहा है. कि चीन कोई बड़ी चा’ल चलने की कोशिश कर रहा है.

वही अब भारत चीन के सीमा वि’वाद को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वो दोनों देशो के बीच  मध्यस्थ’ता करने के लिए तैयार है. इस बात की जानकारी डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा कि अमेरिका भारत और चीन के बीच सीमा वि’वाद के मु’द्दे पर मध्य’स्थता करने के लिए तैयार है.

इससे पहले PM नरेन्द्र मोदी ने लद्दाख म’सले पर पूरी रिपोर्ट ली है और इसके अलावा तीनों सेना के प्रमुखों से वि’कल्प सुझाने के लिए कहा गया. इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाह’कार अजित डोभाल भी मौजूद रहे. इसके साथ ही PM मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी इस माम’ले में बातचीत की है.