कम नहीं हो रहा कोरोना का कहर, क्या 17 मई के बाद भी बढेगा लॉकडाउन? स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दिया ये जवाब

5629

इस वक़्त देश में तीसरे चरण का लॉकडाउन लागू है. ये लॉकडाउन 17 मई को ख़त्म होगा. लेकिन कोरोना के मामले तो लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल उठ रहे हैं कि 17 मई के बाद क्या होगा? क्या फिर से लॉकडाउन को बढ़ाना पड़ेगा? क्या लॉकडाउन का चौथा चरण भी लागू करना पड़ेगा. इस सवालों का जवाब दिया आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने. आज तक के खास कार्यक्रम ‘ई-एजेंडा’ में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस विषय पर विस्तार से जानकारी दी.

उन्होंने कहा, लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं ये कई चीजों को देखने और हालात की समीक्षा करने के बाद ही तय हो पायेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हालत की समीक्षा के लिए लगातार राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर रहे हैं. सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों द्वारा विश्लेषण पीएम मोदी तक जब पहुंचेगा तो वो मीटिंग के बाद ही इस बारे में कुछ तय कर पायेंगे. लॉकडाउन को आगे बढ़ाने से पहले पीएम मोदी एक्सपर्ट्स की राय भी लेंगे.

स्वास्थ्य मंत्री ने ये भी कहा कि कोई भी निर्णय लेने से पहले पीएम मोदी देश के 130 करोड़ जनता के हितों का पूरा ध्यान रखेंगे; लॉकडाउन को लेकर कोई भी फैसला 16 मई तक ही लिया जा सकेगा. गौरतलब है कि इस वक़्त देश में कोरोना के मामले 60 हज़ार के करीब पहुँच चुके हैं. महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में हालत बद से बदतर हो गए हैं. म’रने वालों का आंकड़ा 1900 तक पहुँच चुका है. मई के पहले हफ्ते में तो कोरोना के केस बेतहासा बढ़े हैं. ऐसे में लोगों को ये चिंता सताने लगी है कि कहीं लॉकडाउन फिर से न बढ़ाना पड़ जाए.