प्रियंका गाँधी ने उठाये डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे पर सवाल, बीजेपी ने किया पलटवार

1371

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर राजनीति भी तेज होती जा रही है. विपक्ष में बैठी कांग्रेस आये दिन बीजेपी पर निशा’ना साध रही है. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी हो या फिर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला हो .कुछ न कुछ बया’नबजी करते हुए नजर आते है. पिछले एक हफ्ते से यही चल रहा है. डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर कांग्रेस पार्टी ने फिर से सवाल उठाया है. ट्रंप के स्वागत में अहमदाबाद में एक समिति के जरिए 100 करोड़ रुपये खर्च करने पर सवाल उठाए हैं. इसी को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पर पल’टवार करते हुए पूछा है कि अगर भारत का कद बढ़ रहा है तो कांग्रेस के पेट में द’र्द क्यों हो रहा है ? बीजेपी ने कहा कि आज जिस तरह के सौ’दे भारत अमेरिका से कर रहा है वैसा यूपीए सरकार के समय सोच भी नहीं सकते थे.

वहीँ पर कांग्रेस की बात हो और शशि थरूर का बयान न आये ऐसा हो नहीं सकता है. डोनाल्ड ट्रंप के दौरे को लेकर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ‘झुग्गियों के सामने दीवार बनाए जाने को लेकर बीजेपी पर क’टाक्ष किया है’ और अब कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा भी ट्रंप के भारत दौरे को लेकर बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘राष्ट्रपति ट्रंप के आगमन पर 100 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं. लेकिन ये पैसा एक समिति के जरिए खर्च हो रहा है. समिति के सदस्यों को पता ही नहीं कि वो उसके सदस्य हैं. क्या देश को ये जानने का हक नहीं है कि किस मंत्रालय ने समिति को कितना पैसा दिया? समिति की आड़ में सरकार क्या छिपा रही है?’

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत की यात्रा को लेकर कांग्रेस के सवालों पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए बीजेपी ने पूछा कि ‘ट्रंप का दौरा विश्व के सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्रों की मुलाकात है, ऐसे में कांग्रेस खुशी क्यों नहीं महसूस करती? बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने मीडिया से कहा, ‘वैश्विक स्तर पर भारत का कद बढ़ने से कांग्रेस नाखुश क्यों है? पात्रा ने आगे कहा, ‘भारत और अमेरिका के संबंधों में यह मील का पत्थर माने जाने वाला क्षण है और मेरी कांग्रेस को सलाह है कि वह चिंतित होने की बजाए देश की उपलब्धियों पर गर्व करना शुरू करे.’ संबित पात्रा ने आगे कहा कि जैसा ‘कारोबारी सौदा और रक्षा सौदा आज हम अमेरिका के साथ देख रहे हैं,  ऐसे कोई भी सौदे हमने यूपीए के दौर में नही देखा था और हम ऐसे सौदे के बारे में सोच भी नहीं सकते थे. लेकिन जब से मोदी आये तब से भारत ने बहुत बड़े-बड़े फैसले लिए है.

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, ‘आज हिंदुस्तान वाइट हाउस के किसी भी निर्णय में भारत फ्रंट या सेंटर में रहा है. ये हमारे लिए गर्व का विषय है.’ पात्रा ने कांग्रेस से सवाल किया कि क्या 10 जनपथ मनमोहन सिंह को वह रुतबा कायम करने देता जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अंतरराष्ट्रीय नेताओं के बीच है? पात्रा ने कहा कि किसी भी राष्ट्र के लिए कुछ ऐसा काल आता है. बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि ट्रंप खुद ही कई बार कह चुके हैं कि भारत क’ड़ी सौ’देबाजी करता है और इसलिए कांग्रेस पार्टी को भारत के हितों की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

लेकिन समस्या ये आ रही है कि कांग्रेस को शायद समझ नही आ रहा है की उसे करना क्या है. क्योंकि  कांग्रेस के कई दिग्गज नेता अब मैदान में उतर आये है. ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर. बीजेपी की तरफ से कांग्रेस पार्टी से काफी तीखे सवाल पूछे गये है, और कह सकते हैं कि कांग्रेस ने जो आरोप लगाया था. बीजेपी पर उसको लेकर संबित पात्रा ने कांग्रेस पर कई सवाल दागे है.