दिल्ली से बिलासपुर जा रही ट्रेन के अंदर दिखा एक अलग नज़ारा, देखिये क्या है वो नज़ारा ?

56652

देश के अंदर कोरोना संक्रमण की वजह से सभी कुछ बंद पड़ा है. कोरोना की वजह से देश में लॉकडाउन करना पड़ा. जिसकी वजह से आज देश में रेलवे और फ्लाइट बस सब कुछ बंद करना पड़ा. लेकिन अचानक हुआ लॉकडाउन की वजह से देश के कोने कोने में फं’से लोग अपने घर नहीं पहुँच सके. इसको देखते हुए रेलवे ने ट्रेन चला दी है ताकि फं’से हुए लोग अपने गन्तव तक पहुँच जाएँ.

रेलवे ने कहा है कि 12 मई की शाम से यह ट्रेनें चलना शुरू हो जाएंगी. स्पेशल ट्रेन कहा से चलेंगी उनकी पूरी लिस्ट है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी के लिए स्‍पेशल ट्रेन्‍स शुरू की गई हैं.स्पेशल ट्रेन की टिकट बुकिंग केवल ऑनलाइन होगी वो भी रेलवे की वेबसाइट IRCTC पर. रेलवे ने जो भी ट्रेन चलाई है उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा है और ट्रेन का शेडूयूल ऐसा बनाया है कि प्लेटफॉर्म पर भीड़ इकठ्टा न हो सके.

जो स्पेशल ट्रेन चलाई गई है नई दिल्ली से बिलासपुर उसमें पैसेंजर के बैठने का ढंग बदला बदला सा दिख रहा है. ट्रेन में बैठे पैसेंजर के मुहं पर मास्क है और एक पैसेंजर दूसरे पैसेंजर से दूरी बना कर बैठा है. यात्रियों के सीट सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए रेलवे ने अलॉट की है. दिल्‍ली में कुछ पैसेंजर ऐसे भी है जो कोरोना से बचने के लिए फेस शील्‍ड पहनकर ट्रेन पकड़ने आए हैं.

रेलवे ने जो ट्रेने चलाई है उन सभी ट्रेनो को सैनेटाइज किया गया है और उसके अंदर सभी पैसेंजर को आरोग्य सेतु ऐप भी होना अनिवार्य है. उसके बाद ही पैसेंजर ट्रेन में सफर कर पायेगा. रेलवे ने कोरोना में फं’से लोगों को उनके गंतव्य तक पहंचाने के लिए पैसेंजर और श्रमिक ट्रेन चलाई है ताकि मजदूर भी अपने घर पहुंच सकें.