CAA के समर्थन में वकीलों ने शुरू किया प्रदर्शन! पहले पढ़ें, फिर प्रदर्शन करें

1624

पूरे देश में CAA को लेकर लगातार प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शन की आड़ में कुछ लोग आगजनी कर रहे हैं, पथराव कर रहे हैं और फिर पुलिस लाठीचार्ज कर रही है. इसी बीच जब दिल्ली हाईकोर्ट में जामिया हिंसा को लेकर कोर्ट की सुनवाई दौरान वकीलों ने अपमानजनक टिप्पणी की थी और अब दिल्ली के ही वकीलों ने अब CAB के समर्थन में प्रदर्शन करते नजर आये.

दरअसल दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट के वकीलों ने कोर्ट परिसर के अंदर ही एक मार्च निकाला. इन लोगों के हाथ में एक तख्ती भी थी, इन तख्तियों पर लिखा है, ‘नागरिकता संशोधन अधिनियम किसी भी व्यक्ति चाहे वो किसी भी धर्म का है, की नागरिकता को प्रभावित नहीं करता है. इस दौरान वकीलों ने कहा कि पहले कानून पढ़ और समझ लेना चाहिए, उसके बाद प्रदर्शन में लोग शमिल हो. वकीलों इन कहा कि उनकी ओर से कहा गया कि यह किसी व्यक्ति के अधिकार को नहीं छीनता है.’

शुक्रवार को भी देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हुआ है. उत्तर प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर, गाजियाबाद, हापुड़, फिरोजाबाद समेत कई शहरों में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन हुआ. कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की, जवाब में पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले दागे गए. मुजफ्फरनगर में भी पत्थरबाजी हुई. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज भी किया.

दिल्ली के जामा मस्जिद में नमाज पढने के लिए इकट्ठा हुए लोगों ने बाद में प्रदर्शन किया है. इसके मद्देनजर बड़े पैमाने पर प्रशासन की तैनाती की गयी थी. ड्रोन से सभी गतिविधियों पर नजर रखी रही थी. नतीजा यही निकला कि अभी तक कहीं भी दिल्ली में प्रदर्शन उग्र नही हुआ है. स्थिति पुलिस के कंट्रोल में है. वहीँ लखनऊ को छोड़कर प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बवाल हुआ.