दिल्ली दं’गों की जांच में पुलिस को बड़ी सफलता, इस सं’गठन का चीफ आया पुलिस की गिरफ्त में

343

बीते कुछ दिनों पहले CAA के वि’रोध में देशभर में हिं’सक प्र’दर्शन हुआ था. जिसके का’रण दं’गाइयों ने दिल्ली को हिं’सा में ज’ला दिया और आज दिल्ली की तस्वीर बदल गयी है. बात दें दिल्ली के उत्तर पूर्वी इ’लाकों में हिं’सक प्र’दर्शन किया गया था. तीन दिन तक चले इस हिं’सक प्र’दर्शन में मासूम लोगो की जा’न चली गयी थी.

हुआ यह था कि CAA के वि’रोध में देश भर में प्र’दर्शन किया जा रहा था लेकिन दिल्ली के शाहीन बाग़ में 70 दिन से चल रहे प्र’दर्शन ने कब हिं’सक रूप ले लिया इसका किसी को पता भी नहीं चला. दिल्ली हिं’सा में लोगो को भड़काने में PFI का नाम सामने आया था. जिसके बाद इसकी जांच की जा रही थी. और सोमवार को ED ने PFI के सदस्यों के खि’लाफ FIR द’र्ज की थी. जिसके बाद PFI के प्रेसिडेंट परवेज और सेक्रेटरी इलियास को गि’रफ्तार कर लिया है. इनसे पूछताछ की जा रही है. दोनों लोगो पर दिल्ली हिं’सा के दौरान प्र’दर्शनका’रियों को भ’ड़काने का आ’रोप है.

PFI के ऊपर up में भी CAA के खि’लाफ लोगो को भ’ड़काने और प्र’दर्शनका’रियों को फं’डिंग करने के आ’रोप है. बता दें दिल्ली हिं’सा से पहले PFI के अकाउंट में 125 करोड़ रूपए जमा किये गए थे. जिनको दिल्ली हिं’सा के दौरान निकाला गया था. जिसके चलते ED ने दोनों लोगो को हि’रासत में ले लिया है और उनके पूछताछ की जा रही है.

गौरतलब है प्र’दर्शन के दौरान PFI लगातार स’क्रिय भूमिका में रहा था. जिसके चलते ही दिल्ली और UP में CAA के वि’रोध में हिं’सक प्र’दर्शन हुए. वहीं प्र’दर्शनका’रियों को फंडिंग भी की गयी. यह तो स्पष्ट है कि दिल्ली में हिं’सक प्र’दर्शन एक सा’जिश थी जिसे अं’जाम दिया गया. लेकिन इस हिं’सा में सिर्फ मासूम लोगो की ब’लि ही चढ़ गयी.