निर्भया के आरोपियों को जल्द मिलने वाली है सजा? यहाँ फंदा हो रहा है तैयार

4281

निर्भया काण्ड के आरोपियों को सजा मिलने का इन्तजार अभी भी पूरा देश कर रहा है लेकिन ऐसी ख़बरें सामने आती है कि जल्दी ही इन्हें सजा दी ही जायेगी. हाल ही में खबर आई थी कि निर्भया के सभी आरोपियों की दया याचिका को गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति को भेज दिया है. हालाँकि अभी एक और खबर सामने आ रही है कि फांसी दिए जाने वाली रस्सी को बनाने का आर्डर दे दिया गया है.

दरअसल बिहार की बक्सर जेल को इस सप्ताह के अंत तक फांसी के दस फंदे तैयार रखने का निर्देश दिया गया है, जिससे यह कयास लगाया जा रहा है कि ये दिल्ली के बहुचर्चित निर्भया मामले के दोषियों के लिए हो सकते हैं. बिहार की बक्सर जेल राज्य की एक मात्र ऐसी जेल है जिसे फांसी का फंदा बनाने की महारथ हासिल है. हालाँकि ये बात अभी तक साफ़ नही हो पायी है कि आखिर ये फांसी का फंदा किस लिए तैयार करवाया जा रहा है.

बक्सर जेल के पुलिस अधीक्षक ने एक मीडिया संस्थान को बताया कि ‘हमें पिछले सप्ताह जेल निदेशालय से 14 दिसंबर तक 10 फांसी का फंदा तैयार करने के निर्देश मिले थे। हमें नहीं पता कि ये कहां इस्तेमाल होने जा रहे हैं.’ ‘संसद हमले के मामले में अफजल गुरु को मौत की सजा देने के लिए इस जेल में तैयार किए गए फांसी के फंदे का इस्तेमाल किया गया था। 2016-17 में हमें पटियाला जेल से आदेश मिले थे. हालाँकि उन्होंने ये भी कहा कि फांसी का फंदा बनाने का ऑर्डर आता है लेकिन हमें ये नही पता होता ये किसलिए मंगवाया जा रहा है.

दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी देने के लिए कोई जल्लाद नही है. ऐसे में अन्य जेलों से बातचीत चल रही है जिसमें उत्तर प्रदेश की जेल भी शामिल है. वहीँ हाल ही गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति के पास याचिका भेज कर कहा था कि मेडिकल स्टूडेंट के साथ अभद्रता करने वाले आरोपियों की दया याचिका खारिज कर दी जाए.